Papaya Seed Benefit: पपीते के बीज से बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह हो जाएंगे बाल, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1873440

Papaya Seed Benefit: पपीते के बीज से बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह हो जाएंगे बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

papite ke beej ke fayde : पपीता जिस तरह सेहतमंद होता है वैसे ही उसके भीतर मौजूद बीज भी कम फायदेमंद नहीं होते हैं. लेकिन पता न होने की वजह से लोग उसे फेंक देते हैं. आइए जानते हैं पपीते के छोटे-छोटे काले दानें क्यों सेहत का खजाना कहे जाते हैं.

Papaya Seed Benefit: पपीते के बीज से बॉलीवुड एक्ट्रेस की तरह हो जाएंगे बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

papite ke beej ke fayde : अक्सर हम पपीते के बीज को फेंक देते हैं. जबकि इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत खास तौर पर बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. बस आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह पता होना चाहिए.

बालों की ग्रोथ विकास

पपीते के बीज में विटामिन ए से भरपूर होते हैं. यह बालों का झड़ना रोक देता है. इनमें फोलिक एसिड और प्रोटीन काफी पाया जाता है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है.

वजन घटाना
पपीते के बीज बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं. पके पपीते के बीज तेजी से मोटापा कम करने में सहायक होते हैं.

हार्ट फ्रेंडली
पपीते के बीज अपने एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से दिल की सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं, जो बॉडी को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं. ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है.

आंत के स्वास्थ्य में होगा सुधार 
पपीते के बीज में कार्पेन होता है, जो आंतों के कीड़े और बैक्टीरिया को खत्म करने में प्रभावी पदार्थ है. यह कब्ज को रोकने में मदद करता है और स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान देता है.

सूजन से मिलेगी राहत
पपीते के बीज पेट की सूजन को कम करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें  विटामिन सी और एल्कलॉइड्स, फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

स्किन चमकेगी 
पपीते के बीजों में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो स्किन को लाभ पहुंचाते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

पीरियड के दर्द में कमी
पपीते के बीज में कैरोटीन होता है जो एस्ट्रोजेन जैसे हार्मोन प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

पुरुषों के लिए लाभकारी
दूध के साथ भुने हुए चने का सेवन करने से स्पर्म की क्वालिटी में सुधार होता है. बता दें कि भुने हुए चने को शहद के साथ मिलाने से नपुंसकता से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं और मर्दाना ताकत बढ़ती है.

ऐसे करें उपयोग
आप सूखे पपीते के बीजों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर हेयर मास्क बना सकते हैं.  सबसे पहले पपीते के बीजों को एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद इन बीजों साफ पानी में धुलें. यह तय करें कि बीजों में पपीते का अंश ना हो. इसके बाद इस बीजों को एक कपड़े पर डाल दें और सूखने के लिए छोड़ दें.

यदि आप इन बीजों को धूप में सुखाने के लिए रखें तो सबसे अच्छा रहेगा.  इससे बीज अंदर से ठीक तरह से सूख जाएंगे.  बीजों के सूख जाने के बाद इनका पाउडर बना लें.  इस पाउडर को आप अपने हर दिन इस्तेमाल किए जाने वाले शैंपू में मिला लें. जब भी आप शैंपू करें तो अपने शैंपू की बोतल को हिला लें. इससे पपीते के बीज के कण शैंपू में ऊपर की तरफ आ जाएंगे. पपीते के बीज का पाउडर मिलाने के बाद शैंपू से अपने बालों को धुलें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

WATCH: 18 को या 19 सितंबर को....जानें कब है गणेश चतुर्थी, ऐसे करें मूर्ति स्थापना तो बन जाएंगे सारे काम

Trending news