Child Constipation : टाइम पर पॉटी न जाने से होंगी बच्चों को ये दिक्कतें, ऐसे दूर करें कब्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2029524

Child Constipation : टाइम पर पॉटी न जाने से होंगी बच्चों को ये दिक्कतें, ऐसे दूर करें कब्ज

Health Tips : आजकल बच्चों को कब्ज की शिकायत आम बात हो गई है. कब्ज की शिकायत होने पर सबसे पहले तो आप अपनी और बच्चों की दिनचर्या खानपान ठीक करें. उसके बाद कुछ देसी उपाय भी आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये देसी नुस्खे.

Child Constipation : टाइम पर पॉटी न जाने से होंगी बच्चों को ये दिक्कतें, ऐसे दूर करें कब्ज

Digestion Problem in Kids : सर्दियों का मौसम सेहत के लिहाज से तो बहुत अच्छा माना जाता हैं. लेकिन इस मौसम में भी यदि खानपान सही न रहे तो बीमारी तय है. खासकर बच्चों को कब्ज की शिकायत अब आम बात हो गई है. कब्ज की शिकायत होने पर सबसे पहले तो आप अपनी और बच्चों की दिनचर्या खानपान ठीक करें. उसके बाद कुछ देसी उपाय भी आजमा सकते हैं.

पानी की कमी के कारण

बच्चों में कब्ज की समस्या अक्सर पानी की कमी के कारण होती है. ऐसे में जरूरी है कि आप उनके खान-पान का खास ख्याल रखें. सबसे पहले बच्चे के आहार में फाइबर शामिल करें. जिससे उन्हें मल त्यागने में कोई परेशानी न हो. फाइबर फूड में आप बच्चे को फल, बीन्स, साबुत अनाज दे सकते हैं. बच्चे को प्रतिदिन 20 ग्राम आहार फाइबर दें. यह स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

बच्चों को बहुत सक्रिय रखें

बच्चे को योग और खेल के लिए प्रेरित करें. उसे कब्ज की समस्या उतनी ही कम होगी. ऐसे में आपको उन्हें व्यायाम कराना चाहिए. इससे शरीर स्वस्थ रहेगा. इसका पाचन क्रिया पर बहुत असर पड़ता है. इससे बच्चे की कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाएगी. सक्रिय रहने से बच्चे का पाचन बेहतर होता है.

टाइम पर जाएं पॉटी
बच्चों को हर दिन सुबह और शाम शौचालय जाने की आदत डलवाएं. उनके लिए एक समय तय कर लें जिसमें उन्हें टॉयलेट या पॉटी जाना चाहिए. शौच क्रिया का एक तय समय होना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या में सुधार होगा. ध्यान रहे यदि कुछ दिन में कब्ज ठीक न हो रहा तो तो डॉक्टर से परामर्श करें.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news