काली हल्दी के फायदे जान गए तो पीली को भूल जाओगे, न मानो तो आजमा कर देख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1866572

काली हल्दी के फायदे जान गए तो पीली को भूल जाओगे, न मानो तो आजमा कर देख

Kali Haldi ke fayde : काली हल्दी तेजी से दुर्लभ हो रही है. लेकिन यह आयुर्वेदिक औषधी कई बीमारियों की रोकथाम में कारगर हो सकती है. यदि आपको काली हल्दी बाजार में मिले तो इसे जरूर आजमाएं.

काली हल्दी के फायदे जान गए तो पीली को भूल जाओगे, न मानो तो आजमा कर देख

Kali Haldi Benefits: दाल हो या सब्जी या कोई और व्यंजन हल्दी के बिना सब अधूरा है. वैसे हमारे घरों में पीले रंग की हल्दी का ज्यादा उपयोग होता है. काले रंग की हल्दी के बारे में या तो लोगों को पता नहीं होता या फिर उन्हें उपलब्ध नहीं होती. काले रंग की हल्दी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि इसे भारत का केसर भी कहते हैं. आइए इसके फायदे जानते हैं.

हालांकि काली हल्दी भारत में अब दुर्लभ होने लगी हैं. काली हल्दी में कई बीमारियों को खत्म करने की शक्ति होती है. काली हल्दी झिंगिबेरासी कुल की ही बारहमासी जड़ी बूटी है. इसे नीली हल्दी भी कहा जाता है. संस्कृत में इसे हरिदारा कहा जाता है. अपने बेजोड़ औषधीय गुणों के कारण इन दिनों काली हल्दी की लोकप्रियता बढ़ने लगी है. कुछ रिसर्च में काली हल्दी से कैंसर तक ठीक होने का दावा किया गया है. काली हल्दी से कई बीमारियों का दवाइयां बनाई जाती है. इसलिए देशविदेश में यह बहुत अधिक दामों पर बिकती है. इसका इस्तेमाला सौंदर्य प्रसाधन के सामान बनाने भी किया जाता है. विदेशी व्यापार में काली हल्दी की मांग बहुत अधिक है. काली हल्दी का वैज्ञानिक नाम करकूमा केसिया या ब्लैक जेदोआरा है. (Curcuma Caesia or Black Zedoary). काली हल्दी को देवी काली से जोड़कर भी देखा जाता है, इसलिए काली हल्दी को पवित्र भी माना जाता है.

काली हल्दी से दुर्लभ बीमारियों का होता है खात्मा

1. कैंसर को नियंत्रित करे : एक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक ''काली हल्दी और एलोवेरा का इस्तेमाल ओरल कैंसर की बीमारी को दूर करता है. रिसर्च के मुताबिक जब मुंह में ओरल सबम्यूकस फाब्रोसिस हो जाए और उस समय यदि एलोवेरा और काली हल्दी के पाउडर का दिन में तीन बार इस्तेमाल किया जाए तो इस बीमारी से पूरी तरह मुक्ति मिल सकती है. ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस मुंह के कैंसर से पहले का चरण है जो बाद में ट्यूमर में बदल जाता है. रिसर्च में कुछ लोगों पर प्रयोग किया गया जिसका परिणाम सकारात्मक आया.

2. सांप के जहर को खत्म कर दे : आयुर्वेद में काली हल्दी को जहर निरोधक माना गया है. यह घाव या जख्म को तुरंत ठीक कर देती है. इसके साथ ही काली हल्दी का लेप साप काटने पर उसके जहर को खत्म करने में भी किया जाता है. सांप के अलावा भी कोई जहरीला जीव यदि डंक मारता है तो उस जगह पर काली हल्दी के लेप को लगाने से जहर का असर कम होता है.

3. स्किन आलिया भट्ट जैसी हो जाएगी : काली हल्दी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल होती है जो स्किन संबंधी सभी तरह की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. काली हल्दी के प्रयोग से चेहरे पर ग्लो लाया जा सकता है.

4. माइग्रेन (Migraine) को जड़ से खत्म करे : काली हल्दी को कूट लें. अब इसका पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को माथे में लगा लें. सिर दर्द और माइग्रेन जड़ से खत्म हो जाएगा. यहां तक की थकान हो तो काली हल्दी का उबटन लगाने से नई ताजगी आ जाती है.

5.बीमारियों से लड़ने की ताकत बढ़ाए
काली हल्दी एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर है. इसे आप जूस के साथ मिलाकर पी सकते हैं. शहद के साथ काली हल्दी को मिला देने से इसके पोषक तत्व और बढ़ जाते हैं. आप चाहें तो इसे गन्ने के जूस के साथ भी ले सकते हैं. 

WATCH : लखनऊ में हाल ही बनी सड़क में हुआ 10 से ज्यादा फीट गहरा गड्डा, बड़ा हादसा होने से बचा, देखें वीडियो

Trending news