Home Remedie: मौसमी एलर्जी के असरदार घरेलू उपाय, इन पत्तों से कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा यह रोग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2011332

Home Remedie: मौसमी एलर्जी के असरदार घरेलू उपाय, इन पत्तों से कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगा यह रोग

Allergy Home Remedies: एलर्जी कई तरह की होती है और इसके लक्षण भी अलग अलग है. कई बार एलेर्जी होने पर लगातार छींकें आने लगती है. यहां जानें इस रोग के घरेलु इलाज.

 

Allergy Home Remedies

Allergy Home Remedies: एलेर्जी एक ऐसा रोग है जो अलग अलग लोगों को अलग अलग कारण से होता है. किसी को विशेष खाद्य पदार्थ  से यह दिक्कत हो सकती है, किसी को धूल से और किसी को मौसम में बदलाव के कारण.  कई बार यह समस्या बहुत गंभीर हो जाती है और लगातार छींकें आने लगती है. ऐसे लोगों को अक्सर अपने चेहरे पर रूमाल लगाए रखना पड़ता है. छींक के मारे बुरा हाल जो हो जाता है. हालांकि एलर्जी के कारणों को जानने के लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट करवाते हैं और उसी हिसाब से दवाई देते हैं  लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपाय इसे दूर करने में कारगर हो सकते हैं. आप इन्हें अपनाकर एलर्जी से निजात पा सकते हैं.

गिलोय और नीम 
नीम चढी गिलोय के डंठल को छोटे टुकड़ों में काटकर इसका रस हरिद्रा खंड चूर्ण के साथ 1 चम्मच नियमित प्रयोग करना चाहिए. यह पुरानी से पुरानी एलर्जी में रामबाण इलाज है.

नीम्बू
सुबह उठकर गुनगुने पानी में नीम्बू का रस मिलकर पीने से  शरीर में विटामिन - सी की मात्रा की पूर्ति होती है. विटामिन सी एलर्जी के कारण होने वाले नजला - जुखाम  को दूर करता है.

हर्बल चाय
अदरक , काली मिर्च ,लौंग, मिश्री और तुलसी के कुछ पत्ते  मिलाकर  हर्बल चाय बना लीजिये. हर रोज इसका सेवन  एलर्जी से निजात दिलाएगा.

नीम्बू के पत्ते 
बरसात के मौसम में होने वाले  फ्लू  को नियमित ताजे चार नीम के पत्तों को चबा कर दूर किया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें- Krishna Rukmini Marriage: भगवान श्रीकृष्ण ने और इस राजकुमारी ने भागकर की थी शादी, जानें कृष्ण विवाह का यह रोचक प्रसंग

 

प्राणायाम 
प्राणायाम में 'कपालभाती' का नियमित प्रयोग एलर्जी से मुक्ति का सरल उपाय है. इससे सांस के और रोग भी दूर होते हैं.

हरिद्रा
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ मानते हैं कि हल्दी की बनी इस दवाई से  एलर्जी , या स्किन में अचानक उठाने वाले चकत्ते , खुजली इसके दो तीन माह के सेवन से ठीक हो जाती है. इसको हरिद्रा खंड बोलते हैं. यह आपको बाजार में अलग अलग कंपनी की पैकेजिंग में मिल जाती है.

एलेर्जी से बचने के तरीके - कुछ सावधानियां अपनाकर आप एलर्जी से खुद को दूर रख सकते हैं.
धूल, धुआं और तेज खुशबू वाले फूलों से दूर रहे. 
ज्यादा ठंडी और ज्यादा गर्म चीजों के सेवन से बचकर रहें.
ज्यादा खट्टे और अचार का सेवन काम करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news