Health Tips: हार्ट अटैक आने का होता है ये संकेत, इन कारणों से पड़ते हैं दिल के दौरे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1737858

Health Tips: हार्ट अटैक आने का होता है ये संकेत, इन कारणों से पड़ते हैं दिल के दौरे

Heart attack causes: आज की जीवनशैली के कारण हार्ट अटैक एक आम और खतरनाक बीमारी हो गयी है. यहां जानें क्या हैं इसके लक्षण और कारण.

 

(File Photo)

Heart Attack Causes Symptoms: पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर लगातार ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं कि कोई चलते चलते गिर पड़ा और मौत हो गयी, जिम, पार्क, स्कूल कॉलेज कई जगह से ऐसे वीडियो देखने के मिले.ये सभी मामले हार्ट अटैक के हैं. चंद लम्हों में इंसान धरती पर गिरकर दम तोड़ देता है. आजकल 20 -22  साल के युवा भी हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं. अगर समय रहते सावधान ना रहा गया तो यह बीमारी यूँ ही जान लेती रहेगी. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हृदय रोग दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है. हृदय रोग हर साल 1.79 करोड़ लोगों की जान लेता है. 

दिल के दौरे पढ़ने का कारण 
अपना वजन कण्ट्रोल में रखें. वजन बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कॉलेस्ट्रॉल बढ़ना हार्ट अटैक का एक मुख्य कारण है. इसके अलावा अपना शुगर भी कण्ट्रोल में रखें. डायबिटीज के मरीजों को दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना औरों की तुलना में अधिक होती है. इसके अलावा बीपी बढ़ना भी दिल के दौरे को आमंत्रित करता है. जब बीपी बढ़ जाता है तो आपके दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. दिल की मांसपेशियों के इस सख्त होने से दिल का दौरा पड़ सकता है.

ये भी पढ़ेंGarud Puraan: ये आदतें इंसान को बनाती हैं कंगाल, जीवन भर रूठी रहती हैं मां लक्ष्मी

इन गलतियां से भी होता है हार्ट अटैक 
बीड़ी, सिगरेट पीने वालों को भी दिल का दौरा पड़ने की सम्भावना रहती है. हर पांच मौतों में से एक के लिए स्मोकिंग जिम्मेदार है. अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना दो से चार गुना बढ़ सकती है. इसके अलावा खान पान में लापरवाही बरतना, जंक फ़ूड खाना, ज्यादा तला भुना खाना, कम नींद लेना और तनाव में रहना भी ह्रदयघात की समस्या का कारण बनता है. 

दिल का दौरे पड़ने से पहले के लक्षण 
कई बार लोग दिल की बीमारी के शुरुआती संकेतों को अनदेखा कर देते हैं और इस लापरवाही की कीमत अक्सर जान देकर चुकानी पड़ती है. दिल की बीमारी से होने वाली मौत के हर छह मामलों में से एक में लोग शुरुआती चेतावनी पर ग़ौर करना भूल जाते हैं.अगर आपको खुद में या अपने आस पास किसी में ऐसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टर को बताएं. 

सीने में दर्द- सीने में दबाव, दिल के बीचोंबीच कसाव महसूस होता है,  दिल के दौरे में सीने में अक्सर तेज दर्द उठता है, लेकिन कुछ लोगों को केवल हल्का सा दर्द दबाव महसूस होता है. कुछ मामलों में सीने में दर्द बिल्कुल भी नहीं होता. कभी कभी केवल बाएं और कभी दोनों हाथों में दर्द महसूस होता है, यह दर्द  जबड़े, गर्दन, पीठ और पेट की ओर जाता हुआ महसूस होता है. बहुत पसीना होता है और चक्कर आने लगते हैं. उलटी और मितली आना के दौरे, ज़ोर-ज़ोर से सांस लेना भी हार्ट अटैक का लक्षण है. 

WATCH: Tiger Ka Video: इतना खतरनाक, खूंखार और भयंकर टाइगर पहले नहीं देखा होगा, इंसानों के सामने किया शिकार

Trending news