Becoming A Mother: मां बनने में आ रही है दिक्कत, तो इन एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन में जरूर करें शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2037818

Becoming A Mother: मां बनने में आ रही है दिक्कत, तो इन एक्सरसाइज को अपनी डेली रुटीन में जरूर करें शामिल

Having Trouble Becoming A Mother: मां बनने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इन एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में आज से ही शामिल करें. एक्सपर्ट से जानें इन एक्सरसाइज को करने का सही तरीका...

 

Having Trouble Becoming A Mother

While Trying To Conceive: मां बनना लगभग हर महिला के लिए सबसे सुखद अहसास होता है, लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल और खानपान के चलते महिलाओं में फर्टिलिटी में काफी बदलाव हुआ है. काफी महिलाओं को कंसीव करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप या आपके किसी जानने वाली महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उनके साथ इस लेख को जरूर साझा करें. यहां दी गई एक्सरसाइज को अपने दैनिक जीवन में जरूर शामिल करें. फर्टिलिटी बढ़ाने में डाइट के साथ- साथ योग का भी बड़ा अहम योगदान होता है. 

1. मध्यम या तेज गति से वॉक
मध्यम या तेज गति से चलना शरीर को मजबूत और स्वस्थ बनाता है. यह महिला को गर्भधारण करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. 

2. लॉन्ग वाकिंग
लंबी पैदल यात्रा मसल्स हेल्थ को मजबूत बनाता है. यह बॉन हेल्थ के लिए भी बढ़िया है. यदि आप कंसीव करने के लिए खुद को तैयार कर रही हैं, तो लॉन्ग वाक जरूर करें. 

ये खबर भी पढ़ें- New Year Months Name: किस देवता के नाम पर पड़ा जनवरी का नाम, जानें धार्मिक कनेक्शन

3. साइकिल चलाना 
साइकिल चलाने से महिलाओं के इम्प्लांटेशन पर कोई असर नहीं पड़ता है. लेकिन यह बहुत अधिक साइकिल चलाने वाले पुरुषों में प्रजनन क्षमता में कमी का कारण बन सकता है. ध्यान रहे कि बहुत तेज़ साइकिल नहीं चलाना चाहिए. 

4. योग
योग, प्राणायाम और ध्यान तीनों कंसीव करने में मदद कर सकते हैं. लेट कर पैरों को दीवार से टिका दें. लेटे हुए पैरों को दीवार पर आगे बढ़ायें और फिर नीचे की ओर ले जायें.  यह तरीका काफी प्रभावी होता है. अधिक योग और हॉट योग से दूर रहें. 

5. एरोबिक डांस या हल्के वजन की पॉवर ट्रेनिंग
ये दोनों एक्सरसाइज कंसीव करने में बहुत मदद कर सकते हैं. इसके अलावा टेनिस, गोल्फ भी खेला जा सकता है. स्वीमिंग भी कंसीव करने में मदद कर सकती है. 

कितनी एक्सरसाइज करें. 
प्रति दिन 30 मिनट हल्के शारीरिक व्यायाम के साथ वर्कआउट करें. शरीर की क्षमता के अनुसार ही इस काम को करें. ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें. 

इन सभी एक्सरसाइज, योग और ध्यान को किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही करें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार एक्सरसाइज करें. 

Trending news