Grilled Onions Benefits : लहसुन ही क्यों सर्दियों में प्याज भी भूनकर खाइए, आंख कान गले के लिए रामबाण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2060817

Grilled Onions Benefits : लहसुन ही क्यों सर्दियों में प्याज भी भूनकर खाइए, आंख कान गले के लिए रामबाण

Onion Health Benefits : शीतलहर और घना कोहरा इन दिनों बढ़ता जा रहा है. इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. जरा सी लापरवाही हुई नहीं की बीमार पड़ने का खतरा है. ऐसे में ठंड से बचाव के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं. ध्यान रहे यह चिकित्सकीय परामर्श नहीं है.

Grilled Onions Benefits : लहसुन ही क्यों सर्दियों में प्याज भी भूनकर खाइए, आंख कान गले के लिए रामबाण

Winter Diet Tips : दिनों देशभर में सर्दी का सितम जारी है. कई शहरों में तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. कानपुर देहात में दो लोगों की ठंड से मौत हो गई. ऐसे में बच्चों और बुजुर्गों को ठंड से बचाव के विशेष उपाय करने होंगे. सर्दियों में आपने लोगों को लहसुन भूनकर खाते देखा होगा. लहसुन की तरह ही प्याज भी ठंड से बचाव करती है. इसके साथ ही ये आपके दातों और मसूड़ों को भी स्वस्थ रखती है. वहीं सर्दियों में प्याज का सेवन करने से ये शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है. आइए जानते हैं प्याज खाने से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

प्याज शरीर को गर्म रखता है

दरअसल प्याज की तासीर गर्म होती है. ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर गर्म बना रहता है. यदि आपको अक्सर सर्दी जुकाम पकड़ लेता है तो आप प्याज का सेवन करें. इसका सेवन करने से आपको सर्दी-जुखाम से छुटकारा मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें Dry Fruits For Winter: ठंड के दिनों में सिक्योरिटी वॉल हैं ये ड्राई फ्रूट, बस ऐसे करें इस्तेमाल

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है
एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण प्याज की सबसे बड़ी ताकत है. इसकी वजह से इसको सर्दियों के मौसम में खाना किसी औषधि से कम नहीं है. वहीं बदलते मौसम में यदि आप प्याज का सेवन करते हैं तो आपको बुखार, खांसी और मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता हैं.

दांतो की देखभाल करता है प्याज

1. कच्चे प्याज को चबाने से मुंह के संक्रमण और मुंह के रोगों के खतरे कम हो जाते हैं. आपको यदि दांतों में कोई समस्या है तो आप रोजाना कच्चे प्याज का सेवन कर सकते हैं.

2. प्याज स्तन कैंसर से बचाव करता है.

3. कच्चे प्याज का सेवन करने से महिलाओं में स्तन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. इसलिए आप रोजाना कच्चे प्याज का सेवन कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news