सिर से पैर तक ये 5 फायदे देती है तलवों की मालिश, आज ही आजमा कर देखें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1846951

सिर से पैर तक ये 5 फायदे देती है तलवों की मालिश, आज ही आजमा कर देखें

सिर में चंपी के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रात में तलवों पर तेल लगाकर मालिश करना कितना फायदेमंद होता है.

सिर से पैर तक ये 5 फायदे देती है तलवों की मालिश, आज ही आजमा कर देखें

Benefits Of Foot Massage: सिर में चंपी के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रात में तलवों पर तेल लगाकर मालिश करना कितना फायदेमंद होता है. ऐसा करने से पैर के दर्द को तो दूर किया ही जा सकता है, सेहत के लिए भी यह कई तरह से लाभदायक होता है.

यह हमारे तनाव  को दूर करने और मानसिक परेशानियों को कम करता है. पैर के तलवों में तेल मालिश करने से शरीर और दिमाग को क्‍या-क्‍या फायदा मिलता है.

पैरों की मांसपेशियां ठीक रहती हैं

अमेरिकन इंस्‍टीट्यूट ऑफ अल्‍टरनेटिव मेडिसीन की एक रिपोर्ट के अनुसार यदि आप हर रात तलवों में मालिश करें तो पैरों में बेहतर ब्‍लड सर्कुलेशन होता है. इससे मांसपेशियों में लचीलेपन आता है जिससे पैर से संबंधित बीमारियों जैसे कि प्लांटर फैसीसाइटिस, फ्लैट पैर की समस्‍याओं को होने से रोका जा सकता है.

तनाव को करें दूर

यदि आप तनाव से परेशान हैं तो पैर की तलवों में मसाज कराकर आप बेहतर महूसस करा सकते हैं. यह रक्त संचार अच्‍छा करता है. क्योंकि मसाज से इंडोरफिन रिलीज करता है जो नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है.

ब्‍लड प्रेशर करे संतुलित

यदि आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आप नियमित रूप से पैरों की मसाज ले सकते हैं. रक्त संचार को संतुलित करने का काम कर सकते हैं. शोधों में भी ये पाया गया है कि ऐसा करने से हेल्‍दी ब्‍लड प्रेशर को मेंटेन किया जा सकता है.

पैर में सूजन करे कम

कई बार पैरों के तलवों की नसों में अधिक मात्रा में फ्लूइड जमा हो जाता है. यह परेशानी प्रेगनेंसी के समय काफी दिखती है.  ब्‍लड फ्लो को बेहतर बनाकर ऐसी समस्‍याओं को दूर करता है.

मेनोपॉज को ठीक रखे

तलवों में मसाल करने से पीएमएस यानी प्रीमेंस्ट्रुअल सिंपटम की दिक्कत को दूर किया जा सकता है. मेनोपॉज के दौरान होने वाली परेशानियों से आराम पहुंचाने में मदद करता है.

सिर दर्द से राहत

यदि आपको अक्सर सिरदर्द होता है तो आप तलवों की मालिश से इस समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार है.

भरपूर नींद आएगी

बेहतर नींद के बिना अच्छी सेहत की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. यदि आप रात में नींद के लिए जूझते हैं तो पैरों में मसाज की मदद से गहरी और अच्‍छी नींद हासिल कर सकते हैं. इस तरह पैरों की मालिश कई तरह से हमारे मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद होता है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: राखी को इतने दिनों से पहले कभी हाथ से ना उतारें, नहीं तो जान-माल को हो जाता है नुकसान

Trending news