Bitter Gourd Side Effects: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं करेला, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Bitter Gourd Side Effects: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं करेला, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Health Tips: करेला सेहत का खजाना है...इसे खाना फायदेमंद होता है. खाने में भले ही करेला कड़वा आता हो लेकिन यह औषधी की तरह काम करता है... इस खाने से पेट से जुड़ी बीमारियां भी  छूमंतर हो जाती है...लेकिन शायद ही आप जानते हो कि करेला खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन गलती से भी नहीं करना चाहिए...आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें जिनके साथ करेला नहीं खाना चाहिए...

Bitter Gourd Side Effects: इन चीजों के साथ भूलकर भी न खाएं करेला, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Health Tips: भले ही करेला कड़वा होता है, पर ये बहुत ही पौष्टिक होता है और हमारे शरीर के लिए ये औषधी के रूप में काम करता है.  इसे खाना फायदेमंद होता है. अगर आप इसको नियमित खाते हैं तो कई तरह की बीमारियां आपसे दूर रहेंगी. डायबिटीज के मरीजों के लिए करेला रामबाण से कम नहीं है. यह इंसुलिन लेवल को कंट्रोल रखता है. करेला खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी समस्याएं भी नहीं होती हैं. पर कुछ चीजों के साथ करेला नहीं खाना चाहिए. आपको कई हेल्थ की परेशानियां हो सकती हैं. इस लेख में जानते हैं कि हमको करेले के साथ क्या नहीं खाना चाहिए.

इस दिशा में धन रखने से खुल जाएगी कन्या राशि की खोटी किस्मत, हो जाएंगे रईस

दूध और करेला
करेला और दूध को एक साथ नहीं खाना चाहिए. ये अगर साथ मिल जाए तो सेहत के लिए दुश्मन की तरह काम करते हैं. इन दोनों को साथ खाने से पेट की सेहत बिगड़ सकती है. पेट में कब्ज, दर्द और जलन की परेशानी हो सकती हैं. 

दही और करेला
अगर आपने करेला खाया है और उसके बाद तुरंत दही खाते हैं तो ऐसा नहीं करें, ये सेहत के लिए ठीक नहीं है. ऐसा इसलिए कि दही और छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जता है, जो करेले के पोषक तत्व से क्रिया करके स्किन रैशेज और खुजली की वजह बन सकती है. 

करेला पेट में जाकर लीवर की बजा देगा बैंड, फौरन खाना छोड़ दें ये लोग, वरना....

आम और करेला
आम ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. पर इसको सभी के साथ नहीं खा सकते. ये जितना स्वादिष्ट और मीठा होता है, करेला उतना ही कड़वा.इन  दोनों को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे उल्टी, जलन, मतली और एसिडिटी आपको परेशान कर सकता है. दोनों ही चीजों को पचने में काफी समय लगता है.

मूली और केरला
करेले के साथ मूली खाना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि दोनों की तासीर अलग-अलग होती है जिससे पेट में रिएक्शन हो सकता है. इन दोनों की वजह से एसिडिटी और गले में कफ की समस्या भी हो सकती है. 

भिंडी और करेला
आप भूलकर करेला और भिंडी को साथ में नहीं खाएं. ये  आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. भिंडी खाने से शरीर को करेला के साथ भिंडी को भी पचाना पड़ता है, जिसमें उसे परेशानी आ सकती है. अब आप कभी भी भिंडी और करेला साथ में खाने की भूल न करें.

डिस्क्लेमर: यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Curry leaves Benefits: रोज सुबह बासे मुंह चबा लें ये 3-4 पत्तियां,आसपास नहीं फटकेंगी बीमारियां

घर बैठे करें बस 4 रुपये में कोलेस्ट्रॉल का इलाज, 1 हफ्ते में ही दिखेगा कमाल

Trending news