60 की उम्र में बाल रहेंगे मजबूत, किचन की ये बेकार चीज बालों में ला सकती है निखार
Advertisement

60 की उम्र में बाल रहेंगे मजबूत, किचन की ये बेकार चीज बालों में ला सकती है निखार

Benefits of rice water: बाल भी हमारी सेहत का आईना होते हैं. बालों को मजबूत बनाने और निखार लाने के लिए किचन की कई चीजें फायदेमंद साबित हो सकती हैं. आप भी इन्हें आजमाकर देखें.

Benefits of rice water

Benefits of rice water: आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पा रहे है. हर काम निपटाने के बाद जब टाइम बचता है तब सेहत का ख्याल करते है. इसी लिए हम आपको आज एक ऐसा आसान तरीके के बारें बातने जा रहे है. जिससे अपनाने से आप कम समय में अपने चेहरे की चमक और बालों का ख्याल रख सकते है. चावल का पानी हमारे सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. चावल के पानी का अगर हम अपने चेहरे पर इस्तेमाल करेंगे तो इससे हमारा चेहरा खूबसूरत बनेगा. चावल का पानी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है. यह चावल का पानी चावल का स्टार्च होता है जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप भी स्किन पर झाइयों से परेशान है तो ये आपके लिए एकदम सही खबर है. स्क्रीन के लिए चावल का पानी एक बहुत ही अच्छा टोनर और क्लींजर स्किन लाइटिंग हाइपर पिगमेंटेशन सन टैंन के रूप में काम करता है.
 
इसे इस्तमाल करने के लिए आपको एक कॉटन(रुई) की एक बॉल बना ले फिर उसे चावल के पानी में डीप करें और चेहरे पर मल ले. बस इसी तरीके से इसका इस्तमाल करते रहें आपको कुछ दिनों में इसके परिणाम देखने को मिल जाएंगे.

बालों की करें कंडीशनिंग
चावल का पानी बालों के लिए अच्छे कंडीशनिंग के रूप में काम करता है और इसे मुलायम और घना बनता है. यह उलझे हुए बालों को सुलझाने में भी फायदेमंद होता है.
 
पाचन के लिए है बेहतरीन
पाचन की क्रिया से आजकल का युवा भी परेशान है. आपको अगर पाचन से जुड़ी कोई समस्या है तो इसके लिए चावल का पानी रामवाण इलाज है. इसका इस्तमाल करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है. 

एक्सपर्ट की सलाह जरूरी
चावल का पानी बेशक आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए अच्छा हो, लेकिन कुछ एहतियात भी जरूरी हैं. बता दें कि, कई बार चावल के पानी में आर्सेनिक भी हो सकता है, जो एक नुकसानदायक हो सकता है. इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zee upuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Trending news