संभल के गरीब बुजुर्गों को मिलेगा वृद्धावस्था पेंशन का लाभ, DM ने 8 हजार लोगों के लिस्ट में जुड़वाए नाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1459565

संभल के गरीब बुजुर्गों को मिलेगा वृद्धावस्था पेंशन का लाभ, DM ने 8 हजार लोगों के लिस्ट में जुड़वाए नाम

old age pension scheme: यूपी के संभल के डीएम ने जिले के सभी गरीब पात्र बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिलाने का जिम्मा उठाया है. इसके लिए जिले में युद्धस्तर पर काम हो रहा है. 

Vriddha Pension Yojana

संभल/सुनील सिंह: उत्तर प्रदेश के संभल जिले में गरीबी से जूझ रहे बुजुर्गों की आर्थिक मदद के लिए जिलाधिकारी मनीष बंसल की मानवीय पहल सामने आई है. डीएम ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी बुजुर्गों को पेंशन दिलाए जाने के निर्देश दिए हैं. ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत सहायकों को बुजुर्गों को पेंशन दिलाए जाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है.  

बुजुर्गों का सूची में जोड़ा गया नाम
डीएम मनीष बंसल ने बताया कि संभल जनपद की आबादी 25 लाख के लगभग हैं, जिनमें से 60 वर्ष से अधिक आयु के लगभग ढाई लाख बुजुर्ग हैं. लेकिन हैरानी की बात यह है कि इन ढाई लाख बुजुर्गों में से सिर्फ 16 हजार लोगों को ही वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है. यह जानकारी सामने आने के बाद अभियान चलाया गया. जिसके तहत लगभग 8 हजार बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिए जाने के लिए उनका नाम सूची में जोड़ा गया है. डीएम ने कहा कि जरुरतमंद बुजुर्गों की आर्थिक मदद के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. 

ग्राम प्रधानों को किया जाएगा सम्मानित
गरीब बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिलाए जाने के लिए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सहायकों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. गांव में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी बुजुर्गों को पेंशन का लाभ दिलाए जाने के कार्य के लिए प्रोत्साहित करने के मकसद से ग्राम प्रधानों को गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है. 

क्या है वृद्धावस्था पेंशन योजना 
इस योजना के तहत जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक हो तथा जो गरीबी रेखा के नीचे हों या उनकी वार्षिक आय अधिकतम शहरी क्षेत्र में रुपये 56460/-व ग्रामीण क्षेत्र में रुपये 46080 तक हो योजना के तहत पात्रता की श्रेणी में आते हैं. योजना के अंतर्गत 60वर्ष से 79 वर्ष के पात्र पेंशनरों को 1000 रुपये (800 रुपये राज्यांश एवं 200 केन्द्रांश) और 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के पात्र पेंशनरों को रुपये 500 राज्यांश एंव 500 रुपये केन्द्रांश पेंशन की धनराशि दी जाती है. इसके लिए आवेदक सरकार की बेवसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

WATCH: वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी, अब घर बैठे फिक्स्ड डिपॉजिट पर कमा सकते हैं इतने पैसे

यह भी पढ़ें- Gold-Silver Price Today: चांदी लुढ़की तो सोने पर ब्रेक, देखें आज सोने-चांदी का दाम

यह भी पढ़ें- Petrol-Diesel Rate: यूपी में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी,जानें आपके शहर में तेल का भाव

 

 

Trending news