Utpanna Ekadashi Vrat: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये अचूक टोटके, घर में वास करने लगेंगी माता लक्ष्मी, बरसेगा धन
Advertisement

Utpanna Ekadashi Vrat: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये अचूक टोटके, घर में वास करने लगेंगी माता लक्ष्मी, बरसेगा धन

Utpanna Ekadashi Vrat 2023: उत्पन्ना एकादशी पर अगर व्यक्ति कुछ अचूक उपाय करे तो उसके जीवन की परेशानियां दूर होंगी और घर में सुख समृद्धि का वास होगा. उत्पन्ना एकादशी के कुछ उपायों के बारे में आइए जानते हैं.

Utpanna Ekadashi Vrat

Ekadashi Vrat 2023: मार्गशीर्ष माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी तिथि को उत्पन्ना एकादशी होता है जिसे वैतरणी एकादशी (जगत में जन्म और मृत्यु से चक्र से मुक्ति दिलाने वाली एकादशी) के तौर पर भी जाना जाता है. इस दिन व्रत का संकल्प करने से व्यक्ति के जीवन पर भगवान लक्ष्मीनारायण की कृपा बरसती है. इतना ही नहीं जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं और घर में धन और सुख का प्रवेश होता है.

उत्पन्ना एकादशी व्रत मुहूर्त (Utpanna Ekadashi Vrat)
उत्पन्ना एकादशी पारणा मुहूर्त : 13:15:26 से लेकर 15:19:57 तक 9 दिसंबर को
अवधि : 2 घंटे 4 मिनट
हरि वासर समाप्त होने का समय :12:44:07 पर 9 दिसंबर को

उत्पन्ना एकादशी की पूजा विधि (Ekadashi Vrat Puja Vidhi)
वैतरणी एकादशी के दिन प्रातः स्नान ध्यान कर व्रत का संकल्प करें. भगवान विष्णु, मां लक्ष्मी व तुलसी देवी की पूजा पूरे विधि विधान के साथ करें. पास के लक्ष्मीनारायण मंदिर में भगवान के दर्शन करें. ऐसे करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और आर्थिक समृद्धि स्थिति भी अच्छी होगी. इस गिन हवन एवं पूजा भी कर सकते हैं. एकादशी का व्रत करने और इस दिन भिखारियों को यथाशक्ति भोजन करने व वस्त्र दान करने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 

उत्पन्ना एकादशी के टोटके (Ekadashi Ke Upay)
नौकरी अथवा व्यापार के लिए वैतरणी एकादशी के दिन विष्णुजी को देसी घी का नौमुखी दीपक दिखाएं. इससे सभी दिक्कते दूर होंगी. 
धन की कमी को दूर करने के लिए एकादशी के दिन केसर मिश्रित दूध से भगवान लक्ष्मीनारायण का अभिषेक करें, इससे गरीबी दूर होगी और आय के नए अवसर मिलेंगे. 
केसर मिश्रित दूध की खीर एकादशी के दिन बनाएं और सात छोटी कन्याओं को घर बुलाकर उन्हें खीर और भोजन खिलाएं. कन्याओं का पैर छूकर और दक्षिणा देकर आशीर्वाद लें. 
एकादशी के दिन काले, नीले, भूरे, कत्थई या ऐसे ही गहरे रंगों के वस्त्र धारण न करें. व्हाइट, क्रीम कलर, पीले रंग और नारंगी, गुलाबी जैसे हल्के रंग के कपड़े ही पहनें. खाने में भी इन्हीं रंगो के भोजन करें. ऐसा करने से शनि, राहु और केतु जनित दोष से मुक्ति मिलती है. जीवन में आने वाले संकट भी दूर होते हैं. 
घर से नेगेटिविटी दूर करने के लिए एकादशी के दिन रात को सोते समय सभी कमरों में 100 ग्राम सेंधा नमक एक अखबार पर रखे ौर सुबह इसे घर से दूर किसी गंदे नाले में फेंक आएं, ध्यान रहे पीछे मुड़कर देखना नहीं है. नेगेटिव एनर्जी घर से हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी.
डिस्क्लेमर: यहां दी गई सभी जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं.

Vivah Panchami 2023: विवाह पंचमी पर जरूर करें इस शक्तिशाली मंत्र का जाप, अविवाहित लड़कियों को मिलेगा सुयोग्य वर 

Watch: बादल फटने के बाद सिक्किम के कई इलाकों में बाढ़, सेना के कई जवान भी लापता

Trending news