Navratri 2024: नवरात्रि में घर पर बनाएं चीनी और नारियल की ये खास मिठाई, बड़े से लेकर बच्चे तक चाटते रह जाएंगे उंगलियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2454253

Navratri 2024: नवरात्रि में घर पर बनाएं चीनी और नारियल की ये खास मिठाई, बड़े से लेकर बच्चे तक चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Navratri Special Recipe: नवरात्रि में आपने भी व्रत रख रहे हैं तो आपके लिए एक ऐसी स्वीट डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से घर में तैयार हो सकती है. नाम भी बहुत यूनिक है इस मिठाई का..इसका टेस्ट बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी को पसंद आता है.

Navratri 2024 Special Recipe

Khadim Pak Recipe: नवरात्रि का महीना 3 अक्टूबर से शुरू होने वाला है. इन पावन नौ दिनों में भक्त मां दुर्गा की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं. नौ दिनों तक भक्त की आराधना करते हैं. नवरात्रि के व्रत कुछ लोग पूरे रखते हैं तो कुछ पहला और आखिरी. इन दिनों आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए. आज हम आपको बहुत ही टेस्टी स्वीट डिश बताने जा रहे हैं जो आप नवरात्रि में घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसमें उन चीजों का प्रयोग किया जाता है जो आप व्रत में ग्रहण कर सकते हैं. 

Navratri Colours 2024: नवरात्रि में हर दिन पहनें मां के पसंदीदा रंग, पूरे परिवार पर बरसेगा भगवती का प्यार

आज हम आपको खादिम पाक की विधि बताने जा रहे हैं. खादिम पाक आम तौर पर साउथ इंडियन स्वीट डिश है. खादिम पाक एक बेहद स्वादिष्ट स्वीट डिश है जो खूब पसंद की जाती है. आप अगर मीठा खाने के शौकीन हैं तो कभी भी खादिम पाक का लुत्फ उठा सकते हैं. नारियल और  दूध से बनने वाली इस मिठाई को काफी पसंद किया जाता है. फेस्टिवल सीजन में खादिम पाक की काफी डिमांड होती है.  काफी बढ़ जाती है. खादिम पाक को आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. आइए डालते हैं नजर इस स्वादिष्ट रेसिपी की विधि पर...पहले जानते हैं कि इसके लिए क्या-क्या सामग्री चाहिए.

खादिम पाक बनाने के लिए चाहिए ये सामग्री
कद्दूकस किया हुआ ताजा नारियल -दो कप
दूध-दो कप
इलायची पाउडर-1/4 छोटा चम्मच
चीनी- एक कप
घी- दो टेबलस्पून

खादिम पाक बनाने की आसान सी विधि
खादिम पाक (नारियल बर्फी) बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई है. इसको आप बहुत ही आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें. दूध को मीडियम आंच पर उबालें. जब दूध गर्म हो जाए तो उसमें स्वादानुसार चीनी डालें और तब तक पकाएं जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए. फिर इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें. लगातार चलाते हुए पकाएं. कुछ देर पकने के बाद मिश्रण में गाढ़ापन आना शुरू हो जाएगा. जब मिश्रण गाढ़ा होने लगे तो इसमें घी डाल दें और अच्छी तरह मिलाएं. इलायची पाउडर डालें और मिलाएं.

इस मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकाएं. फिर गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें. इसके बाद आप एक ट्रे या थाली में थोड़ा सा देसी घी लगाकर चिकना कर लें. इस मिश्रण को इसमें डालें और एक सार कर लें, जैसे बर्फी जमाते हैं. इसको सेट होने के लिए छोड़ दें. जब ये ठंडा हो जाए तो चाकू की मदद से आप कोई भी आकार देकर काट लें. लीजिए आपकी स्वादिष्ट मिठाई तैयार है. आप कुछ दिनों तक इसे एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं.

नवरात्रि के पहले दिन होगी मां शैलपुत्री की पूजा, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Festival Calendar 2025: होली-नवरात्रि से रक्षाबंधन-दिवाली तक, 2025 में किस दिन होगा कौन सा त्योहार, रविवार को कई फेस्टिवल से छुट्टियां खराब

Trending news