Sawan 2024: इस सावन घर में करनी है शिवलिंग की स्थापना, ये 10 नियम जरूर जान लें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2343701

Sawan 2024: इस सावन घर में करनी है शिवलिंग की स्थापना, ये 10 नियम जरूर जान लें

Sawan 2024: सावन में अगर घर में शिवलिंग की स्थापना करना चाहते हैं को आपको कुछ नियम जरूर जान लेने चाहिए. घर में शिवलिंग की स्थापना कर सावन में पूजा करने से घर में हमेशा खुशहाली बनी रहती है.

shivling sthapana rules at home

Shivling Sthapana: सावन का महीना पावन होता है और महादेव को समर्पित होता है. शिवजी की पूजा का इस माह में विशेष महत्व है. सावन में घर में आप शिवलिंग की अगर स्थापना करे तो इसके विशेष लाभ मिलते हैं. सावन में अपने घर में शिवलिंग स्थापित कर हर दिन पूजा करने से जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि सावन वो समय है जब भगवान शिव की पूजा का पूरा लाभ साधक को मिलता है. शिवलिंग की स्थापना करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि घर में कौन सा शिवलिंग स्थापित करें और पूजा कैसे करे. किन नियमों का पालन करें. आइए इस बारे में विस्तार से जानें. 

प्रदोष काल सबसे शुभ
घर के मंदिर में अगर शिवलिंग की स्थापना कर रहे हैं तो इसके लिए प्रदोष काल सबसे शुभ माना गया है. मान्यता है कि अगर नियमों का पालन किए बिना ही घर में शिवलिंग स्थापित किया जाए तो पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता है. इस शिवलिंग को स्नान कराने, चंदन का लेप लगाने से घर में शुभ फल की प्राप्ति होती है. मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.

घर में शिवलिंग की स्थापना के नियम
सावन में घर के मंदिर में शिवलिंग की स्थापना कर साफ तन-मन से पूजा शुरू करें.
घर में पूजा के लिए शिवलिंग की स्थापना अंगूठे के आकार की करनी चाहिए.
पारद या चांदी के शिवलिंग की स्थापना घर में करनी चाहिए.
हमेशा शिवलिंग की स्थापना घर में अरघे समेत करनी चाहिए.
सावन में घर में रुद्राभिषेक कर रहे हैं तो पूजा भी उसी शिवलिंग की करनी चाहिए.

और पढ़ें- Sawan 2024: काशी में सावन के पांच सोमवार होंगे विशेष, बाबा विश्वनाथ के पांच अलग श्रृंगार में होंगे दर्शन

और पढ़ें- Navpancham Yog: सूर्य और चंद्रमा ने 1 साल बाद बनाया नवपंचम योग, इन तीन राशियों के खुल जाएंगे भाग्य, होगा धन ही धन 

और पढ़ें- Sawan Vastu Niyam: सावन में भूलकर भी घर न लाएं शिवजी की ऐसी मूर्ति, जरा सी गलती पड़ सकती है भारी

घर में शिवलिंग स्थापित करने की क्या है सही दिशा
घर में अगर शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं तो दिशा का भी ध्यान रखें. शिवलिंग की जलधारा की दिशा उत्तर हो. जहां भी घर में शिवलिंग स्थापित करें, पूर्व दिशा की ओर मुख करके करें. शिवलिंग की स्थापना दक्षिण दिशा में बैठकर न करें. शिवलिंग की ओर मुख वाले नंदी को रखें.सशिवलिंग के साथ शिव परिवार की भी स्थापना करनी हो तो यह भी लाभकारी होगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Trending news