Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2476913
photoDetails0hindi

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत खोलते वक्त क्या खाएं और क्या नहीं? किन चीजों का परहेज है जरूरी

Karwa Chauth Vrat Paran: करवा चौथ के व्रत में पूरा दिन निर्जला व्रत रखते हैं ऐसे में कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए खासकर व्रत खोलते समय तो विशेष ध्यान रखें की क्या खाएं और क्या नहीं खाएं.

करवा चौथ का व्रत खोलते समय क्या खाना चाहिए?

1/9
करवा चौथ का व्रत खोलते समय क्या खाना चाहिए?

नारियल पानी या सादा पानी पिएं. पानी पीते समय ध्यान रखें कि व्रत खोलते समय छोटी-छोटी घूंट लेकर से प्यास को कम करने की कोशिश करें. अचानक खूब सारा पानी एक बार में न पिएं. 

फल

2/9
फल

अनार, केला और पपीता जैसे ताजे फलों से व्रत खोलें जोकि पचाने में आसान होते हैं .ये ताजे फल शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और कोई गंभीर दिक्कत भी नहीं होती है. 

हल्का भोजन

3/9
हल्का भोजन

व्रत खोलने के तुरंत बाद एकदम हल्का खाना खाएं जोकि आसानी से पचता हो. दूध, चीनी और सेंवई जैसी मीठी चीजें शरीर में एनर्जी बढ़ाती है. कुछ हल्का मीठा खाएं और दाल या खिचड़ी भी खा सकते हैं.  

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

4/9
ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए अगर हैवी खाने से बचेंगे तो सही रहेगा. बादाम, काजू, खजूर, मिक्स सीड्स जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

दही या छाछ

5/9
दही या छाछ

पूरा दिन उपवास के बाद अचानक कुछ भी खा लेने से एसिड हो सकती है तो ऐसे में पेट ठंडा रखने के लिए दही या छाछ का सेवन करना ठीक हो सकता है.

कैफीन

6/9
कैफीन

व्रत खोलने के बाद अगर चाय या कॉफी जैसी पेय पदार्थों से दूरी बनाए रखें तो फायदे रहेंगी. ऐसे पेय पीने से शरीर में डिहाइड्रेशन व एसिडिटी हो सकती है.

कच्ची सब्जियां

7/9
कच्ची सब्जियां

उपवास खोलने के बाद आप कतई कच्ची सब्जियों का सेवन न करें. इन्हें पचाने में मुश्किल हो सकती हैं और कई और तरह की दिक्कतें भी हो सकती हैं.     

प्रोसेस्ड व जंक फूड

8/9
प्रोसेस्ड व जंक फूड

चिप्स, पैकेज्ड स्नैक्स व फास्ट फूड जैसे प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें. पेट पर ऐसे भोजन नकारात्मक रूप से प्रभाव डालते हैं. इन फूड्स से व्रत खोलने या व्रत के बाद खाने से बचें.

डिस्क्लेमर

9/9
डिस्क्लेमर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह व सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य से है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा की सलाह के तौर पर न लें. कोई भी सवाल या परेशानी होने पर हमेशा अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट से सलाह लें.