Sawan 2023 Vastu Tips: सावन में वास्तु के ये अचूक उपाय घर ले आएंगे सौभाग्य, जानिए किस दिशा में रखें शिवलिंग
Advertisement

Sawan 2023 Vastu Tips: सावन में वास्तु के ये अचूक उपाय घर ले आएंगे सौभाग्य, जानिए किस दिशा में रखें शिवलिंग

Vastu Tips For Sawan 2023: सावन मास में शिव जी की पूजा करने का विधान तो है ही लेकिन अगर इस महीने में कुछ वास्तु से जुड़े उपाय किया जाए तो अपने घर सौभाग्य भी लाया जा सकता है. कुछ अचूक उपाय कर जीवन में सुख समृद्धि का आगमन हो सकता है. आइए इस बारे में और जानते हैं.

Vastu Tips (फाइल फोटो)

Sawan 2023 Vastu Tips: सावन महीना चल रहा है और श्रद्दालु भोलेबाबा की भक्ति में मग्न हैं. इस महीने को भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना माना जाता है और महादेव इस दौरान अति प्रसन्न रहते हैं. भक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूरे मन से पूजाकर उनसे जीवन के सभी दुख के निवारण का आशीर्वाद लेते हैं. इसके अलावा सावन से जुड़े कुछ वास्तु उपायों को करके घर में सौभाग्य भी लाया जा सकता है. कुछ अचूक उपाय कर शिवजी की भक्ति का फल दौगुना किया जा सकता है. आइए सावन में किए जा सकने वाले कुछ वास्तु उपायों को जानते हैं. 

किस दिशा में रखा जाए शिवलिंग
सावन में शिवलिंग की विशेष पूजा की जाती है, ऐसे में इस महीने में सबसे शुभ मानी जाने वाली दिशा घर के ईशान कोण में शिवलिंग को स्थापित करने के बारे में बताया गया है. इस दिशा में शिवलिंग को स्थापितकर पूजा करने से घर में सुख समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का आगमन होता है. 

मुख्य द्वार पर पर शुभ चिह्न 
सावन मास में हर दिन गंगाजल से मुख्य द्वार पर छिड़काव करें और चौखट पर शुभ चिह्न स्वास्तिक बनाएं. चौखट को दोनों ओर घी का दीप लगाएं. इसके बाद घर में शिवलिंग की पूजा पूरे मन से करें. इससे घर में समृद्धि आएगी और सकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश होगा.

धन आगमन का उपाय
भगवान शिव के हाथों में और गले में रुद्राक्ष हैं. वास्तु के अनुसार, पूजा से पहले शिवलिंग के पास रुद्राक्ष रखें और फिर जलाभिषेक कर पूजा शुरू करें. पूजा के बाद रुद्राक्ष उठाएं और लाल कपड़े में बांध लें. इसे तिजोरी या अलमारी में रखें. आप इसे घर के मुख्य द्वार पर भी बांध सकते हैं. ऐसा करने से धन धान्य से घर भरा रहेगा और नए स्त्रोत से धन आगमन होगा.

सौभाग्य वृद्धि का उपाय 
सावन मास में तुलसी का पौधा घर में लगाएं, इससे घर में शुभता आएगी. आप पौधा उत्तर व पूर्व दिशा में लगाए और हर दिन पूजा करें. सौभाग्य का घर में आगमन होगा. इस बात को न भूलें कि शिव पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित है, अतः पूजा में तुलसी पत्र न रखें. सुबह शाम तुलसी देवी की पूजा अवश्य करें.

शिवजी का आशीर्वाद पाने का उपाय 
सावन में बेलपत्र का पौधा लगाना शुभ होता है. यह पौधा आप उत्तर पूर्व दिशा में लगाएं, शुभ होगा. बेलपत्र का पौधा जिस जगह लगाया जाता है वह जगह काशी जितना पवित्र हो जाती है, ऐसा शिवपुराण में कहा गया है. सावन में बेलपत्र के पौधे को हर दिन जल दें और पूजा करें. घर में धन धान्य की वृद्धि होगी और शिवशक्ति का आशीर्वाद बना रहेगा. 

डिस्क्लेमर : ये सामान्य जानकारियां हैं. बताए गए उपाय की पुष्टि हम नहीं करते. उपायों को आजमाने से पहले विशेषज्ञों से सलाह जरूर लें. 

और पढ़ें- UP Weather Update Today: यूपी के लोग उमस से हो सकते हैं परेशान, कई जिलों में तेज बारिश को लेकर अलर्ट जारी

और पढ़ें- Aaj ka Rashifal 8 July 2023: मिथुन कन्या समेत इन 5 राशियों को भारी धन लाभ का है योग, जानिए आज का राशिफल

WATCH: गोरखपुर वासियों को पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा, गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

Trending news