Ramadan 2024: रमजान का पाक महीना आज से शुरू, जानें- रोजे के बाद इफ्तारी की सही टाइमिंग
Advertisement

Ramadan 2024: रमजान का पाक महीना आज से शुरू, जानें- रोजे के बाद इफ्तारी की सही टाइमिंग

Ramadan 2024 Timetable: देश के कई शहरों में चांद दिखा और अब आज से यानी मंगलवार से रोजा शुरू हो गया. रमजान की विशेष नमाज 'तारावाही' भी हुई. उम्मीद है कि इस साल की ईद 10 या 11 अप्रैल को हो.

Ramzan 2024

Ramadan 2024 Sehri-Iftar Time 12 March: सोमवार की शाम को दिल्ली समेत देश के कई शहरों में इस्लाम के पवित्र महीने रमजान का चांद दिखा जिसके बाद पहला रोजा मंगलवार को रखा जा रहा है. चांद दिखने के साथ ही देश की मस्जिदों में रमजान महीने की खास नमाज 'तारावाही' का भी आगाज हुआ. दिल्ली समेत हरियाणा के गुरुग्राम, जयपुर और अलवर के साथ ही उत्तर प्रदेश के कई शहरों जैसे- मुरादाबाद, बरेली में भी रमजान के महीने का चांद दिखा और मंगलवार को पहला रोजा रखा जा रहा है जो लगभग 13 घंटे का होने वाला है. (Ramadan 2024 Sehri-Iftar Time)

पहला रोजा इमान की पहल
रमजान महीने की शुरुआत वैसे तो सऊदी अरब में चांद दिखने के बाद होती है. सऊदी अरब में चांद 10 मार्च को देखा गया. तो वहीं रमजान का अर्धचंद्र भारत में 11 मार्च को दिखा. एशियाई देश भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में मंगलवार यानी 12 मार्च 2024 को माह-ए-रमजान का पहला रोजा है. इस्लाम में रमजान को बहुत ही पाक माना जाता है और इस महीने में रोजा रखा जाता है और अल्लाह की इबादत की जाती है. रमजान में वैसे तो पूरे 29 या 30 दिन का रोजा होता है पर पहला रोजा बहुत ज्यादा खास होता है. यह रोजा इमान की पहल का होता है.

अल्लाह की इबादत
इस्लामी कैलेंडर का ये जो मौजूदा महीना चल रहा है वो 'शाबान' है और 29 दिन का रहा है. इस्लामी कैलेंडर के अनुसार महीना 29 या 30 दिन का रहता है जो कि चांद दिखने पर तय होता है. रमज़ान का चांद दिखने के बाद से ही अगले दिन से रमजान का पाक महीने शुरू हो जाता है. अगले 30 दिन तक सूरज निकलने से लेकर सूर्यास्त तक मुस्लिम समुदाय के सदस्य कुछ नहीं खाते-पीते और अल्लाह की इबादत में पहले से ज्यादा लग जाते हैं.

12 मार्च 2024 का रोजा, जाने सहरी और इफ्तार का समय (Ramadan 2024 Sehri-Iftar Timing 12 March in India)

आगरा (Agra) में सहरी का समय (Sehri Time)- सुबह 05:13,  इफ्तार का समय (Iftar Time)- शाम 06:27

लखनऊ (Lucknow) में सहरी का समय (Sehri Time)- सुबह 05:01, इफ्तार का समय (Iftar Time)-शाम 06:15

मेरठ (Meerut) में सहरी का समय (Sehri Time)- सुबह 05:13,  इफ्तार का समय (Iftar Time)- शाम 06:20

कानपुर (Kanpur) में सहरी का समय (Sehri Time)- सुबह 05:06,  इफ्तार का समय (Iftar Time)- शाम 06:15

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और पढ़ें- Ramadan 2024: रमजान का पहला रोजा कब, जानें रमजान का चांद दिखने से ईद उल फितर तक सारी डिटेल

Trending news