Raksha Bandhan Sweets: इस रक्षाबंधन भाई को खिलाएं घर पर बने ये स्पेशल लड्डू,त्योहार की खुशी हो जाएगी दोगुनी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379923

Raksha Bandhan Sweets: इस रक्षाबंधन भाई को खिलाएं घर पर बने ये स्पेशल लड्डू,त्योहार की खुशी हो जाएगी दोगुनी

Rakhi Special Laddu Recipe: राखी का पर्व भाई बहन के प्यार का प्रतीक है. बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी सलामती कि दुआएं मांगती है. इस मौके पर बहन भाई का मुंह मीठा करती है.  अगर मिठाई बहन ने घर पर ही तैयार की हो तो भाई का प्यार कई गुना बढ़ जाता है. हम आपको भाई के लिए स्पेशल मिठाई की आसान सी रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. पढ़िए ये लेख.

 raksha bandhan 2024

Raksha Bandhan 2024: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है.  राखी का त्योहार श्रावण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. यह त्योहार भाई-बहन को स्नेह की डोर में बांधता है. इस साल यह पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा.  इस मौके पर बहन अपने भाई कलाई पर राखी बांधकर उसके माथे पर तिलक लगाती है. भाई-बहन शगुन के रूप में एक-दूसरे को उपहार देते हैं.  आप अपने हाथ की बनी मिठाई से भाई का मुंह मीठा कराएंगी तो पर्व का उत्साह दोगुना हो जाएगा. पढ़िए आसान सी रेसिपी.

Raksha Bandhan 2023 Wishes: रक्षाबंधन पर भाई,बहन और अपनों को भेजें ये खूबसूरत संदेश, त्योहार पर खुशियां हो जाएंगी दोगुना

मूंग दाल के लड्डू 
हम आपके लिए राखी में बनाने के लिए एक स्वादिष्ट और पौष्टिक मिठाई की रेसिपी लेकर आए हैं और इसे बनाना बेहद आसान है. जी हम बात कर रहे हैं मूंग दाल के लड्डू की. हम आपको मूंग दाल से लड्डू बनाने की विधि बताने जा रहे हैं और इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. पहले जान लेते हैं क्या-क्या सामग्री चाहिए. 

मूंग दाल के लड्डू के लिए चाहिए ये सामग्री
मूंग दाल-एक कप 
पिसी हुई चीनी-1/4 कप 
देसी घी- 1/4 कप 
ड्राई फ्रूट-मनचाहे और बारीक कटे हुए

तैयारी में लगने वाला समय
40 मिनट

रक्षाबंधन पर बनाएं मूंगफली की कतली, काजू कतली से आधे दाम में तैयार, स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर

मूंग दाल लड्डू बनाने की विधि?
मूंग दाल के लड्डू बनाने के लिए आप सबसे पहले एक पैन में दाल डालकर मध्यम आंच में सुनहरा होने तक भूनें. जब यह भून जाए तो आंच बंद कर दें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब भूनी हुई दाल जब अच्छे से ठंडी हो जाए, तो उसे मिक्सी में पीस लें. अब एक पैन में पिसा हुआ दाल का पाउडर डालें और लगातार चलाते हुए 10 मिनट तक चलाएं. अच्छे से भुनने का मतलब है कि जब मिक्सचर पैन से अलग होने लगे. फिर इस मिक्सचर को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें. इस मिक्सचर को एक बड़े बर्तन में रखें. अब इसमें पिसी हुई चीनी, डाई फ्रूट और घी मिलाकर इससे लड्डू का आकार दे दें. लड्डू पर ऊपर से ड्राई फ्रूट भी चिपका सकते हैं. लीजिए आपका मूंग दाल का टेस्टी लड्डू तैयार है. 

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Raksha Bandhan 2024: साल 2024 में बहन भाई को कब बांधेंगी राखी! अभी नोट करें रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन पर जब नकचड़े भाई के हाथ में रखेंगे ये गिफ्ट, पसंदीदा तोहफा पाकर खुशी से झूम उठेगा ब्रदर

यूपी के इस जिले में भाई बहन का अनोखा मंदिर, रक्षाबंधन पर आशीर्वाद लेने उमड़ते हैं लोग

Trending news