Nautapa 2024 Kab Hai: कब शुरू हो रहा नौतपा, जानें कौन से 9 दिन भगवान सूर्य देव उगलेंगे आग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2225358

Nautapa 2024 Kab Hai: कब शुरू हो रहा नौतपा, जानें कौन से 9 दिन भगवान सूर्य देव उगलेंगे आग

Nautapa 2024 Kab Hai: हर साल की तरह इस बार भी नौतपा आने वाला है, इसलिए पहले से ही गर्मी से बचाव के लिए सतर्क रहें. जानें कब तक पड़ेगी भीषण गर्मी

 

Nautapa 2024

Nautapa 2024 Start Date: हर साल गर्मी के मौसम में नौतपा आता है. इस दौरान सूर्य देव रोहिणी नक्षण में प्रवेश करते हैं. इस दौरान धरती पर लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ज्येष्ठ मास की शुरुआत में नौतपा शुरू होता है. इस दौरान 9 दिनों तक सूर्य देव अपने उग्र रूप में रहते हैं. आइए जानें कब शुरू होगा नौतपा.

कब शुरू होगा नौतपा
इस साल 25 मई से नौतपा का आरंभ होगा. नौतपा 25 मई से शुरू होकर 2 जून तक चलेगा. सूर्य 25 मई को सुबह को 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और उसके बाद 2 जून को 7 जून को सूर्य मृगशिरा नक्षत्र में जाएंगे. नौपता के 9 दिन सबसे भीषण गर्मी के होते हैं.

15 दिन का होता है नौतपा (Nautapa lasts for 15 days)
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यह नक्षत्र 15 दिन रहता है लेकिन, शुरू के 9 दिन नौतपा कहलाते हैं.  इन दिनों सूर्य अपने उग्र रूप में आते  हैं.  वैज्ञानिक दृष्टिकोण के मुताबिकमई के आखिरी सप्‍ताह में सूर्य और पृथ्‍वी के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. उस दौरान सूर्य की किरणें इन दिनों सीधे धरती पर पड़ती है, इसलिए गर्मी इन दिनों में सबसे ज्यादा होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है , यानी पृथ्वी पर लोगों को 9 दिनों तक अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ता है.

नौतपा का महत्व (Importance of Nautapa)
 इस दौरान 9 दिनों तक भीषण गर्मी पड़ती है और तापमान बहुत अधिक होता है. 9 दिनों तक भयंकर लू भी चलती है. इन दिनों दोपहर के समय बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जाती है. धार्मिक दृष्टिकोण से नौतपा को अशुभ माना जाता है क्योंकि इस दौरान सूर्य की सीधी किरणें धरती पर पड़ती हैं और यह सूर्य धरती के बहुत ही नजदीक होता है. जिसकी वजह से गर्मी बढ़ जाती है. नौतपा के समय सेहत का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है. बढ़ती गर्मी के चलते शरीर में कई प्रकार की समस्याएं होने लगती है. इसलिए ऐसे में जरूरी है कि इस दौरान ठंडे पदार्थों का सेवन करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Diwali 2024: साल 2024 में कब पड़ेगी दिवाली, अक्टूबर या नवंबर, जान लीजिए सही डेट

Raksha Bandhan 2024: साल 2024 में बहन भाई को कब बांधेंगी राखी! अभी नोट करें रक्षाबंधन की तारीख और शुभ मुहूर्त
 

Trending news