Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2242240
photoDetails0hindi

लौकी-तोरई की सब्जी पसंद नहीं तो ऐसे करो इस्तेमाल, गर्मी में स्वाद के साथ मिलेंगे ये गुणकारी फायदे

अक्सर लोग तोरई और लौकी को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि आखिर दोनों में से कौन सी सब्जी को खाने में शामिल किया जाए. कौन सी सब्जी ज्यादा फायदा पहुंचाती है? हम इन दोनों के गुणों के बारे में बता रहे हैं. कैसे खाना है फैसला आपको करना है. ...

चिलचिलाती गर्मी

1/11
चिलचिलाती गर्मी

यूपी में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में आपको मौसम के हिसाब से खान पान रखना चाहिए. कहने का मतलब है कि आप खूब पानी पिएं और ऐसी ही सब्जियों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो.

 

सब्जियों बनाने का नया तरीका

2/11
सब्जियों बनाने का नया तरीका

इस मौसम में आपको हल्का और पौष्टिक खाना खाना चाहिए. आप अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें. आप हरी सब्जियों का जूस भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप अलग तरीके से पकाने की कोशिश करेंगे तो नयापन आपको अच्छा लगेगा. पढ़िए आपके काम की खबर..

 

 

हरी सब्जियां

3/11
हरी सब्जियां

लौकी और तुरई के फायदे तो हैं ही साथ ही इनको बनाने का तरीका भी अलग-अलग हो सकता है. तुरई या तोरई के छिलकों की भी सब्जी बनती है. इसे उबालकर भी बना सकते हैं और हेल्थ के लिहाज से इसका जूस भी पी सकते हैं. पर ध्यान रहे अगर जूस बना रहे हैं तो इसको फौरन पी लेना है. रखा हुआ जूस नुकसान कर सकता है.  इन दोनों सब्जियों को आप अलग-अलग तरीके से बनाकर खा सकते हैं. पढ़िए आपके काम की खबर..

 

 

हेल्थ के लिए फायदेमंद

4/11
हेल्थ के लिए फायदेमंद

वैसे तो सभी हरी सब्जियों हमारी हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं. पर कुछ सब्जियों में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो विकास के लिए जरूरी हैं. गर्मी के मौसम में लौकी और तोरई आसानी से मिल जाता है और बहुत ही फायदेमंद होती हैं. 

लौकी और तोरई

5/11
लौकी और तोरई

बात जब हरी सब्जियों की होती है तो गर्मी के सीजन में लौकी और तोरई का नाम पहले आता है. लोग लौकी और तोरई के बीच में कंफ्यूज हो जाते हैं. आइए जानते हैं दोनों में से क्या ज्यादा फायदेमंद है.

 

तोरई के छिलकों की सब्जी

6/11
तोरई के छिलकों की सब्जी

तुरई में विटामिन बी6 से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है.  तुरई में विटामिन सी, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें 94 फीसदी मात्रा पानी की होती है. तोरई के छिलके में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनके छिलकों की भी सब्जी बनती है.

 

एंटीबैक्टीरियल गुण

7/11
एंटीबैक्टीरियल गुण

तोरई में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होता है जो कि स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. मतलब आपकी हेल्थ और स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. तोरई को तुरई भी कहते हैं.

 

लौकी के गुण

8/11
लौकी के गुण

तुरई की तरह लौकी भी हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है. लौकी में पानी की मात्रा काफी अधिक होती है, जो गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेटेड होने से बचाता है. इसमें फाइबर और पानी दोनों की अच्छी मात्रा होती है. लौकी की सब्जी खाने का मन न हो तो आप कद्दूकस करके उसका रायता भी बना सकते हैं.

 

कम होती है कैलोरी

9/11
कम होती है कैलोरी

लौकी में काफी कम कैलोरी होती है. इसमें कई विटामिन और आयरन, मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं.  इसलिए लौकी को अपनी वेट लॉस करने के सफर में शामिल करना काफी फायदेमंद हो सकता है. लौकी को आप हल्का सा स्टीम करके और सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं.

 

फौरन करें डाइट में शामिल

10/11
फौरन करें डाइट में शामिल

बस आप गर्मी के इस सीजन में अपने को हेल्दी ऱखने के लिए हरी सब्जियों को फौरन से अपनी डाइट में शामिल कर लें. इससे आप गर्मी के मौसम में भी एकदम चुस्त रहेंगे. आप तोरई और लौकी को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

 

डिस्क्लेमर

11/11
  डिस्क्लेमर

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.