Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के दिन न करें ये काम, कहीं पुण्य पाने की चाह में पाप के भागी न बन जाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801058

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के दिन न करें ये काम, कहीं पुण्य पाने की चाह में पाप के भागी न बन जाएं

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी का त्योहार का सनातन धर्म में बहुत महत्व है. यह त्योहार सावन माह के शुक्ल पक्ष को पड़ने वाली पंचमी तिथि को मनाई जाती है. नाग पंचमी 21 अगस्त इस साल पड़ रहा है, इस दिन नाग देवता की पूजा अर्चना करने के बारे में बताया गया है.

Nag Panchami 2023 (फाइल फोटो)

Nag Panchami 2023: नाग पंचमी के त्योहार का सनातन धर्म में बहुत महत्व है जिसे सावन माह के शुक्ल पक्ष में मनाया जाता है. शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को यानी इस साल के 21 अगस्त 2023 को नाग पंचमी मनायी जानी है. नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने के बारे में बताया गया है. इस दिन सच्चे मन से नागों की पूजा करने से जीवन की परेशानियों का अंत होता है. 

पौराणिक काल से ही नागों को नाग देवता के रूप में पूजे जाने की प्रथा चली आ रही है. माना जाता है कि नाग पंचमी के दिन यदि नाग देवता की पूजा की जाए तो राहु-केतु के बुरे प्रभाव खत्म होते हैं और कालसर्प दोष से भी व्यक्ति को मुक्ति मिलती है. बताया जाता है कि कुछ ऐसे काम हैं जिनको भूलकर भी नाग पंचमी के दिन नहीं करने के बारे में कहा गया है, नहीं तो पुण्य चाह रखेंगे और पाप के भागी बन जाएंगे. कई परेशानियों से भी दो चार होना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि आखिर कौन से वो काम है जिनको नाग पंचमी के दिन कतई नहीं करनी चाहिए.

नाग पंचमी पर न करने वाले कार्य
नाग पंचमी के- अवसर पर नाग देवता की पूजा अर्चना की जाती है. इस दिन सांपों को किसी भी तरह का कष्ट न पहुंचाएं और इनकी पूजा करें. उनकी रक्षा का भी इस दिन आप संकल्प करें. 

कष्ट देने से लगता है पाप
नाग पंचमी के दिन किसी भी जीवित सांप को दूध न पिलाएं, सापों के लिए यह जगह के जैसा है. इस दिन गलती से जीवित नाग की पूजा न करें और न ही इन्हें कोई कष्ट दें, आपको पाप लग सकता है. नाग देवता की प्रतिमा की पूजा करें और उनका दूध से अभिषेक करें. 

नुकीली और धारदार वस्तु का न करें उपयोग 
धार्मिक शास्त्रों की माने तो नाग पंचमी के दिन भूलकर भी तवा और लोहे की कढ़ाई में भोजन न पकाएं इससे नाग देवता को कष्ट पहुंचता है. नुकीली और धारदार वस्तु जैसे कि कोई सुई या फिर चाकू जैसी चीजों को इस दिन उपयोग में न लाएं. 

पीतल के लोटे से दूध अर्पित करें
इस दिन भूमि की खुदाई न करें. माना जाता है कि मिट्टी या जमीन में सांपों के बिल हो सकते है या सापों के बांबी टूट सकते हैं. नाग पंचमी के दिन कभी भी तांबे के लोटे से शिवलिंग या फिर नाग देवता पर दूध से अभिषेक न करें, बल्कि पीतल के लोटे से दूध अर्पित करें.

और पढ़ें- Lucknow News: जनेश्वर मिश्र पार्क में अब नजर आएंगे डायनासोर, किंग कॉन्ग और मैमथ, बच्चों को मिलेगी गहरी शिक्षा   

और पढ़ें- Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर फ्री में नहीं दौड़ पाएंगी दोपहिया गाड़ियां, चुकाना होगा टोल टैक्स   

Watch: भाजपा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की लिस्ट की जारी, जानें किसको दिया है कौन सा पद

Trending news