Masik Durga Ashtami 2024: कब है वर्ष 2024 की पहली मासिक दुर्गाष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2062380

Masik Durga Ashtami 2024: कब है वर्ष 2024 की पहली मासिक दुर्गाष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मां भगवती को समर्पित दुर्गाष्टमी व्रत रखा जाता है.  मासिक दुर्गाष्टमी व्रत के महत्व को शास्त्रों में भी विस्तार से बताया गया है. आइए जानते हैं साल की पहली मासिक दुर्गाष्टमी कब है.

Masik Durga Ashtami 2024: कब है वर्ष 2024 की पहली मासिक दुर्गाष्टमी, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Masik Durgashtami 2024 Date: वैदिक पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह के शुक्ल पक्ष कीअष्टमी तिथि के दिन मां भगवती को समर्पित दुर्गाष्टमी व्रत रखा जाता है. इस दिन मां दुर्गा की पूजा और व्रत किया जाता है.  इस बार पौष माह में मासिक दुर्गाष्टमी 18 जनवरी को है. इस विशेष दिन पर कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जिसमें पूजा-पाठ करने से विशेष लाभ मिलता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस विशेष दिन पर मां भगवती की उपासना करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. जीवन में सभी प्रकार के दुख और संकट दूर हो जाते हैं. आइए इस लेख में जानते हैं मासिक दुर्गाष्टमी की तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि के बारे में.

Febuary 2024 Vrat Tyohar: फरवरी में आ रहे हैं कई व्रत-त्योहार, जानें बसंत पंचमी समेत पूरे महीने का कैलेंडर

 

मासिक दुर्गाष्टमी शुभ मुहूर्त
पौष माह के शुक्ल की अष्टमी तिथि 18 जनवरी को है.  पंचांग के मुताबिक, मासिक दुर्गाष्टमी की तिथि की शुरुआत 17 जनवरी 2024 बुधवार देर रात को 10 बजकर 6 मिनट पर हो जाएगी और इसके अगले दिन यानी 18 जनवरी की देर रात को 8 बजकर 44 मिनट पर तिथि पर समाप्त होगी. 

सिद्ध योग और साध्य योग
वैदिक पंचांग के अनुसार, मासिक दुर्गाष्टमी व्रत के दिन सिद्ध योग और साध्य योग का निर्माण हो रहा है.  सिद्ध योग दोपहर 02:48 तक रहेगा और इसके बाद साध्य योग शुरू हो जाएगा. साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग का भी संयोग बन रहा है. 

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन की पूजा विधि
मासिक दुर्गाष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठें और स्नान कर साफ कपड़े पहनें और मां का ध्यान करें. फिर मंदिर की सफाई कर गंगाजल का छिड़काव करें.  चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और मां दुर्गा की तस्वीर स्थापित करें. मां को जल, लाल चुनरी, अक्षत और फूल माला अर्पित करें. फिर विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा करें.  मां दुर्गा को पान के एक पत्ते में इलायची, सुपारी और लौंग रखकर अर्पित करें.  इसके बाद मां दुर्गा की आरती और दुर्गा चालीसा का पाठ करें.  इसके बाद प्रसाद का भोग लगाएं. आखिर में प्रसाद बांटें.

मासिक दुर्गाष्टमी का महत्व
आध्यात्मिक दृष्टिकोण से मासिक दुर्गाष्टमी व्रत को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मासिक दुर्गाष्टमी को दुर्गा अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन मां दुर्गा के कुछ मंत्रों का जाप किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो जातक इस दिन मां दुर्गा के मंत्रों का जाप करते हैं, उन्हें मन की शांति मिलती है साथ ही बुद्धि में विकास होता है. मां का आशीर्वाद मिलता है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को देश के हर मंदिर में सुनाई देगी घंटे-घड़ियाल की गूंज, कार्यक्रम से जुड़ेंगे देश भर के 60 करोड़ लोग
 

Trending news