Clock Vastu Tips: जान लें घर में घड़ी लगाने की क्या है सही दिशा, लापरवाही की तो शुरू हो सकता है खराब समय
Advertisement

Clock Vastu Tips: जान लें घर में घड़ी लगाने की क्या है सही दिशा, लापरवाही की तो शुरू हो सकता है खराब समय

Vastu Tips: घड़ी लगाने के कुछ खास नियम वास्तु शास्त्र में बताए गए हैं. आइए जानें कि घर की कौन सी दीवार पर घड़ी लगाएं जिससे जीवन में अच्छा समय बना रहे.

Vastu Shastra

Vastu Tips For Wall Clock: घर की चीजें कैसे और किस दिशा में रखी गई हैं इसका जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है. ऐसे में घर में रखी बेहद जरूरी चीज घड़ी की जगह क्या होगी, कौन सी दिशा में उसे लगाएं ताकि इसका जीवन पर सही असर हो, जरूर ध्यान में रखें. घड़ी में एक ऊर्जा होती है जो या तो सकारात्मक या नकारात्मक भी हो सकती है. वास्तु अनुसार लगी घड़ी सकारात्मकता फैलाती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि वास्तु के नियमों को ध्यान में रखकर ही घर की दीवार पर घड़ी लगाएं. आइए इस बारे में और जाने. 

कहां ना लगाएं घड़ी
घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर कभी भी घड़ी न लगाएं. वास्तु के अनुसार यह अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में पैदा होने लगती है और परेशानियां घर में आने लगती है. 
घर में कोई भी घड़ी खराब हो, बंद हो गई हो या टूटा हो तो तुरंत उसे घर के बाहर करें नहीं तो नकारात्मक ऊर्जा घर में पैदा होने लगेंगी. वहीं, घड़ी रुकने से बुरा वक्त भी ठहर जाता है.
घड़ी को घर के दक्षिण दिशा की दीवार पर लगाना अशुभ माना जाता है. इससे घर में खराब समय आने लगता है. इसे यम की दिशा कहते हैं जोकि शुभ नहीं मानी जाती है.
घर में मौजूद घड़ी पर धूल न जमने दें. घड़ी पर जमी धूल तरक्की को रोकती हैं. 
घड़ी के समय को आगे बढ़ाकर या पीछे करके सेट न करें, घड़ी का समय सहीं न तो जीवन में भी समय सही नहीं रहता. हमेशा सही समय पर ही घड़ी को सेट करें.

दीवार पर घड़ी लगाने की सही दिशा
दीवार पर घड़ी लगाने के लिए उत्तर दिशा चुनें, इसे सही माना गया है. ऐसा करने से घर में धन व समृद्धि आती है. यह दिशा धन के देवता कुबेर की दिशा गहै. 
अगर उत्तर दिशा में घड़ी नहीं सकते तो पूर्व दिशा में लगाएं. ऐसा करने से घर की ओर न- समृद्धि आकर्षित होती है. 
घर में पेंडुलम वाली लगाए तो ये भी वास्तु अनुसार अच्छा होचा है. ऐसी घड़ी घर में तरक्की लाती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा को गोल आकार की घड़ियां बढ़ावा देती हैं.

और पढ़ें- Saraswati Puja 2024: छात्र विद्यादायिनी मां सरस्वती की इस विधि से करें पूजा, कृपा से मिलेगी जीवन में कामयाबी

Trending news