Puja Path Tips: देवी-देवताओं की पूजा में कतई न करें ये बड़ी गलतियां, घर में फैल जाएगी नेगेटिविटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1889890

Puja Path Tips: देवी-देवताओं की पूजा में कतई न करें ये बड़ी गलतियां, घर में फैल जाएगी नेगेटिविटी

Puja Path: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत महत्व है. भगवान की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए भक्तों उनकी पूरे मन से पूजा करते हैं लेकिन पूजा में अगर कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो पूजा करने का नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है.

puja path rules

Puja Path: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ (Puja Path) करना जीवन का एक अभिन्न अंग है. पूजा-पाठ करने से भक्त पर भगवान की कृपा बरसती है. वहीं मन को भी शांति मिलती है. पूजा-पाठ करने की हर किसी को सलाह दी जाती है लेकिन पूजा से जुड़ी एक बात पर लोगों का बहुत कम ही ध्यान जाता है. जो भी भक्त सच्चे मन से भागवान की पूजा करते हैं उन पर भगवान की कृपा बरसती है लेकिन पूजा पाछ में अगर कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा गया तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी पूजा करने वाले पर पड़ सकता है. 

पूजा के समय रखें इन विशेष बातों का ध्यान (Keep These Points In Mind)
पूजा-पाठ करते समय कुछ छोटी-छोटी बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए ताकि किसी भी अशुभता का घर में या जीवन में प्रवेश न हो सके. आइए उन बातों के बारे में जान लेते हैं. 

1. पूजा का शुभ आरंभ करते समय गणेश पूजा की पूजा जरूर करें. गणेश पूजन के समय गलती से भी गणेश जी को तुलसी पत्र अर्पित न करें. इससे बहुत बड़ा दोष लगता है.
2. शिवजी की पूजा करना वैसे तो बहुत सरल है लेकिन इस बात को कभी भूले नहीं कि शिव जी की पूजा करने के लिए जुटाई गई सामग्री में कभी भी केतकी का फूल न रखें. इतना ही नहीं गलती से भी महादेव को केतकी का फूल अर्पित न करें. केतकी को श्राप महादेव ने उसकी किसी भूल पर श्राप दे दिया था जिसके बाद शिव पूजा में उसका रहना वर्जित है.
3. जब भी भगवान की प्रतिमा को स्नान करवाए अंगूठे का इस्तेमाल भूलकर भी न करें. अपनी उंगलियों का ही प्रयोग करें नहीं तो भगवान रूठ जाएंगे और इससे घर में विपत्ति भी आती है. 
4. दीया जलाते समय उसे को कतई जमीन पर न रखें इससे धन हानि होती है और घर में अशुभता आती है. पूजा के समय अगरबत्ती का प्रयोग न करे तो अच्छा होगा. अगरबत्ती बांस की लकड़ियों से बनती है और बांस की लकड़ियों का प्रयोग अंतिम संस्कार में होता जिससे पूजा में अगरबत्ती का प्रयोग वर्जित है. 
5. रविवार के दिन कभी भी तुलसी देवी के पत्ते न तोड़े. ऐसा करने से भगवान विष्णु बहुत अधिक अप्रसन्न हो जाते हैं. 
6. वास्तु के अनुसार कभी भी भगवान शालिग्राम पर चावल अर्पित न करें इससे घर में दोष लग जाता है.
7.पूजा में गंदे कपड़े पहनकर बैठने से घर में दरिद्रता आती है. 
8. पूजा के समय अपने तन और मन को पवित्र रखें. मन को दूषित कर पूजा करने से इसका फल प्राप्त नहीं हो पाता. 
9. पूजा में चढ़ाए गए फूलों को फेंके नहीं, इन्हें पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें.

और पढ़ें- hadrapad Purnima 2023: भाद्रपद पूर्णिमा पर बन रहे हैं 5 अति दुर्लभ योग, सीधे घर में प्रवेश करेंगी मां लक्ष्मी 

 

Watch: गणपति विसर्जन के दौरान ट्रैक्टर ने मचाया कोहराम, बाइक वाले ने कूदकर बचाई जान

Trending news