Vastu Tips: घर की सुख-शांति पर पड़ गई काली छाया तो कर लें ये उपाय
Advertisement

Vastu Tips: घर की सुख-शांति पर पड़ गई काली छाया तो कर लें ये उपाय

Vastu Tips: माना जाता है कि घर में तुलसी, किचन, जूते, पूजा का घर और शयनकक्ष दक्षिण दिशा में होने से घर में बुरा प्रभाव पड़ता है. जानकारों के मुताबिक, तुलसी को कभी भी घर में दक्षिण की दिशा में नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर की सुख शांति चली जाती है. 

सांकेतिक तस्‍वीर

Vastu Tips: कई बार बहुत पैसा कमाने के बाद भी घर में आर्थिक स्थिति खराब रहती है. इसके अलावा दूसरी परेशानियां भी घेरे रहती हैं. अगर जीवन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है तो ऐसे में आपको बदलाव की जरूरत है. इसके पीछे एक कारण कुछ चीजों का दक्षिण दिशा में होना भी हो सकता है. इस वास्‍तु दोष की वजह से भी घर में परेशानी बनी रहती है. तो आइये जानते हैं इसका उपाय.  

दक्षिण दिशा से पड़ता है बुरा प्रभाव 
माना जाता है कि घर में तुलसी, किचन, जूते, पूजा का घर और शयनकक्ष दक्षिण दिशा में होने से घर में बुरा प्रभाव पड़ता है. जानकारों के मुताबिक, तुलसी को कभी भी घर में दक्षिण की दिशा में नहीं लगाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे घर की सुख शांति चली जाती है. इसलिए आप इस गलती को तुरंत सुधार लें.

पूजा का घर
वैसे तो यह गलती बहुत कम लोग करते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग अपने घर में भगवान की पूजा करने का स्थान और मंदिर दक्षिण की दिशा में नहीं रखते. हालांकि अगर आपने ऐसा कर दिया तो आपको तुरंत इसको चेंज करना चाहिए क्योंकि इससे घर में दरिद्रता आती है.साथ ही सुख-शांति चले जाती है.

जूते को उचित स्‍थान पर रखें 
आपने ये देखा होगा कि कई लोगों की आदत होती है कि वह घर में कहीं भी जूते चप्पल फेंक देते हैं और उसे रैक में नहीं रखते हैं. यहां तक की कई लोग तो अपने घर में दक्षिण दिशा में जूते चप्पल रखते हैं और यह बेहद गलत है. बता दें कि इस दिशा में जूते रखने से पितरों का अपमान होता है क्योंकि ये उनकी दिशा मानी जाती है. 

शयनकक्ष  
वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि अगर पति-पत्नी में सब कुछ ठीक नहीं है तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि उनका बेडरूम दक्षिण दिशा में है. इस वजह से पति-पत्नी के रिश्ते में खटास आ जाती है. अगर आपके घर में बेडरूम दक्षिण दिशा में है या आप दक्षिण दिशा में पैर करके सोते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें.

किचन 
घर में किचन की दिशा दक्षिण दिशा में नहीं होनी चाहिए. इससे घर के सदस्यों में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी बनी रहती है. साथ ही घर में खाने-पीने की चीजों यानी दरिद्रता आ सकती है. इसलिए आपको ऐसा नहीं करना चाहिए.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Trending news