Shani Dev: चल रही है शनि की साढ़ेसाती तो करें ये अचूक उपाय, शनिदेव के अशुभ प्रभावों से मिलेगी मुक्ति
Advertisement

Shani Dev: चल रही है शनि की साढ़ेसाती तो करें ये अचूक उपाय, शनिदेव के अशुभ प्रभावों से मिलेगी मुक्ति

Shani Dev: ज्योतिष के अनुसार, सप्ताह का हर दिन किसी न किसी ग्रह या देवी-देवता को समर्पित होता है...इसी तरह शनिवार दिन शनि देव को समर्पित है. शनि के अशुभ प्रभावों को कम करने और शनि देव की कृपा प्राप्त करने के लिए इस दिवस महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन पांच राशि वाले लोग कुछ विशेष उपायों से शनि देव के अशुभ प्रभावों से मुक्ति पा सकते हैं...

प्रतीकात्मक फोटो

Shani Sade Sati and Dhaiya Upay on Hariyali Teej: हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है. इसे श्रावणी तीज भी कहते हैं. शनिवार का दिन होने के कारण इस पर्व का महत्व  बहुत बढ़ जाता है. क्योंकि इस दिन आप मां पार्वती और भोलेनाथ के साथ ही शनि देव की कृपा पा सकते हैं.  ऐसी मान्यता है कि, इस दिन विधिवत पूजन करने और व्रत रखने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और पति की उम्र बढ़ती है. शनिवार का दिन होने के कारण आज कुछ ऐसे शुभ संयोग भी बन रहे हैं, जिसमें किए उपायों से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी.

Nag Panchami 2023: इस खास योग में मनेगा नागपंचमी को त्योहार, इस दिन भूलकर भी न करें ये गलतियां

हरियाली तीज पर शनिवार का दिन पड़ने से शनि देव और शिव जी को प्रसन्न करने के शुभ योग भी बन रहे हैं. अगर आपकी राशि में पहले से ही शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या चल रही है तो आप 19 अगस्त के दिन इन उपायों को कर सकते हैं.

इन राशियों पर चल रही शनि का साढ़ेसाती और ढैय्या
फिलहाल कुंभ राशि में शनि वक्री अवस्था में चल रहे हैं. शनि के कुंभ राशि में होने से अभी कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनि की ढैय्या चल रही है. वहीं कुंभ,मकर और मीन राशि वाले शनि की साढ़ेसाती से पीड़ित हैं.

Sawan 2023: शिवलिंग पर चढ़ा जल पीना शुभ होता है या अशुभ, जानें क्या कहता है शिव पुराण?

शनि के अशुभ प्रभाव को कम करने के लिए करें ये उपाय

करें शिव चालीसा का पाठ
शनिवार के दिन शिव चालीसा का पाठ करें. इससे भी शनि के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं. शनिदेव भोले बाबा के बड़े भक्त कहे जाते हैं.

सरसों का तेल करें अर्पित
आप सरसों का तेल शनिवार को शनि देव को अर्पित करें. इससे शनि देव के अशुभ प्रभावों से बचा जा सकता है.

पहनें नीले रंग के वस्त्र
शनि देव को नीला रंग प्रिय है. इसलिए आप नीले रंग के कपड़े पहनें. अगर कपड़े न पहन पाएं तो अपने पास हमेशा नीले रंग का रूमाल जरूर रखें. इससे शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव कम हो  जाएगा.

चढ़ाएं नीले रंग का पुष्प
शनि देव की पूजा के दौरान नीले रंग के फूल या अपराजिता के फूल अर्पित करें. इससे शनि देव खुश होकर आशीर्वाद देते हैं.

पीपल के पेड़ की पूजा
ऐसी मान्यता है कि, शनिवार के दिन पीपल वृक्ष की पूजा करने से भी शनि का अशुभ प्रभाव कम होता है. इसलिए हर शनिवार को पीपल के पेड़ की पूजा करें.

दान करें काली चीज
शनिवार के दिन काले रंग के जूते, काले रंग के कपड़े और काला तिल आदि का दान करना चाहिए. ये बहुत ही शुभ होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Shardiya Navartri 2023: कब से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि? जान लें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Adhik Maas 2023: ​अधिकमास में ये दो ग्रह अपनी चाल बदलकर मचाएंगे बवाल, चमकेगा इन 4 राशियों का भाग्य

 

 

Trending news