Sawan ka Antim Somvar : सावन खत्म होने से पहले पूरे कर लें ये तीन काम, भगवान शिव हर मनोकामना पूरी करेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1843840

Sawan ka Antim Somvar : सावन खत्म होने से पहले पूरे कर लें ये तीन काम, भगवान शिव हर मनोकामना पूरी करेंगे

Sawan ka Aakhiri Somvar :  28 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार है. इस बार अधिकमास होने की वजह से सावन दो महीने तक रहा. इस सावन पवित्र महीने में यदि आप भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते हैं तो तीन आसान उपाय अवश्य करें.

Sawan ka Antim Somvar : सावन खत्म होने से पहले पूरे कर लें ये तीन काम, भगवान शिव हर मनोकामना पूरी करेंगे

Sawan Me Kya Kare: देवों के देव भोलेनाथ शिवजी के सबसे प्रिय महीने सावन की शुरूआत 4 जुलाई से हो गई थी. सावन महीने का आखिरी दिन 28  अगस्त है. इस बार सावन का पवित्र महीना  2 महीने तक चला. अधिक मास होने की वजह से इस बार यह और विशेष हो गया था. पूरे सावन लोग शिव भक्ति में डूबे रहते हैं और भोलेनाथ की पूजा अर्चना करते हैं. ऐसे में यदि अब तक आपने तीन काम नहीं किए है तो सावन खत्म होने से पहले जरूर कर लें. आइए जानते हैं क्या हैं वो काम.

सावन खत्म होने से पहले कर लें ये काम
शिव मंत्र का जाप

हम सभी को पता है कि सावन का महीना शिव जी को समर्पित है. ऐसे में इस माह में 'ऊं नम: शिवाय' का जाप अवश्य करना चाहिए. ये पृथ्वी के सबसे शक्तिशाली और पवित्र मंत्र में से एक है. इसे पंचाक्षरी मंत्र भी कहते हैं. इसमें मौलिक ध्वनि ऊं शब्द के साथ 5 अक्षरी मंत्र शामिल है.

'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का लाभ
'ऊं नम: शिवाय' मंत्र का जाप सभी वेदों का एक साथ पाठ करने के बराबर लाभ देता है. इसका निरंतर जाप करने से स्वास्थ्य ठीक रहता है. सुबह-सुबह इस मंत्र का जाप करने से पूरा दिन शांति के साथ गुजरता है और इसके जाप से मस्तिष्क को शांति मिलती है."  
यह भी पढ़ें: वाराणसी के मेगा ब्लॉक से UP BIHAR और MP से गुजरने वाली कई ट्रेन प्रभावित, पढ़ें पूरी लिस्ट

शिव चालीसा का पाठ

भगवान शिव की स्तुति करने का एक माध्यम शिव चालीसा भी है. कहा जाता है इसका पाठ करने से लोगों के जीवन में आ रही कठिनाइयों और सभी बाधाओं को दूर करने में सहयोग मिलता है. शिव चालीसा का पाठ करने से जहां बीमार व्यक्ति ठीक हो जाता है वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी इसके कई फायदे हैं.

सावन में रखें व्रत 

इस माह में व्रत का भी विशेष महत्व माना जाता है. ऐसे में यदि अब तक आपने सावन महीने में एक भी सोमवार को व्रत नहीं रखा तो अंतिम सोमवार 28 अगस्त को अवश्य व्रत रखें. सावन में रखे जाने वाले व्रत को एक ओर जहां श्रद्धा और भक्ति से जोड़ा जाता है वहीं, दूसरी ओर इससे स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है. इसलिए सावन समाप्त होने से पहले ये तीन काम जरूर कर लें.

बेहद खास होता है सावन का महीना
भोलेनाथ को प्रिय सावन माह में लोग विधिवत उनकी पूजा अर्चना के साथ व्रत रखते हैं. भोलेनाथ महादेव को खुश करने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं, लेकिन यदि आप ने ये तीन काम कर लिए तो आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. 

Watch: जानें इस सप्ताह कैसी रहेगी ग्रहों की चाल, कन्या, वृश्चिक और धनु राशि वालों की किस्मत करेगी कमाल

Trending news