Paush Amavasya 2024 Upay: पितृदोष से जीवन हो गया है तबाह? पौष अमावस्या के दिन करें ये अचूक उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2048727

Paush Amavasya 2024 Upay: पितृदोष से जीवन हो गया है तबाह? पौष अमावस्या के दिन करें ये अचूक उपाय

Paush Amavasya 2024: पितरों को समर्पित पौष माह को छोटा श्राद्ध पक्ष भी कहा जाता है. पौष माह साल की पहली अमावस को पड़ती है जिसमें पितरों को प्रसन्न करने की परंपरा चली आ रही है.

aush amavasya 2024

Paush Amavasya 2024 Date: सबसे कष्टकारी दोषों में एक है पितृदोष जिसकी वजह से जातक की उन्नति में बाधा पड़ती है और जीवन दुखों से भर जाता है. पितृ दोष से जूझ रहे लोगों को पौष माह में इससे मुक्ति के कुछ उपाय करने चाहिए, इसके लिए इस माह में पड़ने वाली अमावस्या अति शुभ अवसर है. पितरों को समर्पित पौष माह को छोटा श्राद्ध पक्ष भी कहते हैं और इसकी पहली अमावस्या में कुछ उपाय करके पितरों को प्रसन्न कर सकते हैं. 

पौष अमावस्या 2024 के लिए शुभ मुहूर्त
पंचांग के अनुसार, 10 जनवरी को रात्रि 08.10 मिनट पर शुरू होकर 11 जनवरी को शाम 05.26 मिनट पर पौष मास की अमावस्या तिथि का समापन हो रहा है. पौष अमावस्या 11 जनवरी पड़ रही है. 

पौष अमावस्या के दिन क्या करें
इस दिन अगर पितरों के नाम पर तर्पण किया जाए, पिंडदान, पवित्र नदी में स्नान करके, दान व अर्घ्य दिया जाए तो उनकी आत्मा को शांति मिलती है और पितृदोष से मुक्ति मिल जाती है. 

पौष अमावस्या के लिए पूजा विधि
पौष अमावस्या के दिन सुबह उठकर स्नान करें और सूर्य देव को लाल फूल व काले तिल से अर्घ्य दें और इसी दौरान अपने पूर्वजों का भी ध्यान करें. ऐसा करने से पितरों की आत्मा को शांति मिलेगी.

पौष अमावस्या के दिन ये उपाय करें
इस दिन अगर पीपल के वृक्ष की पूजा की जाए और जल अर्पित की जाए तो लाभ होगा. इसके अलावा जरूरतमंदों को अगर श्रद्धा अनुसार चावल, दूध, गर्म कपड़े व भोजन कराएं तो लाभ होगा.

और पढ़ें- Basant Panchami 2024: इस साल वसंत पंचमी पर मिलेगा दोगुना लाभ, जानें सरस्वती पूजा की पूरी विधि और मुहूर्त

Trending news