Karwa Chauth 2023 Upay: करवाचौथ पर करें ये उपाय, पति-पत्नी के बीच की खटास रोमांस में बदल जाएगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1898548

Karwa Chauth 2023 Upay: करवाचौथ पर करें ये उपाय, पति-पत्नी के बीच की खटास रोमांस में बदल जाएगी

Karwa Chauth 2023 Jyotish Upay: आज करवा चौथ का व्रत है. ऐसे में आइये जानते हैं इस दिन शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाए रखने के लिए आज के दिन किए जाने वाले कुछ अचूक उपाय

Karva Chauth 2023 Jyotish Upay

Karwa Chauth 2023 Jyotish Upay: आज करवा चौथ का व्रत रखा जा रहा है. हिंदू धर्म में इस व्रत का खास महत्व है. सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. यह व्रत हर साल कार्तिक मास (Kartik Month 2023) के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. इस व्रत को चांद को देखने और पूजा करने के बाद ही खोल जाता है. करवा चौथ का व्रत एवं पूजन करने से सुहागिनों को पति का प्रेम और वैवाहिक सुख का आशीर्वाद मिलता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय कर वैवाहिक जीवन में सुख-शांति और प्रेम को बढ़ाया जा सकता है.

Karwa Chauth 2023 Upay 
अगर आपकी अपने पति से नहीं बनती या वैवाहिक जीवन में प्रेम की कमी है या किसी शादीशुदा जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो नीचे दिए गए ज्‍योतिषीय उपायों की मदद से आप अपना वैवाहिक जीवन खुशहाल बना सकती हैं. 
1. वैवाहिक जीवन में प्रेम और संतुष्टि बढ़ाना चाहती हैं, तो हाथ में हमेशा पीले रंग की कम से कम एक चूड़ी जरूर पहनें. 
2. करवा चौथ पर पति की लंबी उम्र की कामना की पूर्ति के लिए इत्र, चने की दाल, केसर और लाल सिंदूर का दान करें. 
3. एक लाल रंग के कपड़े के ऊपर पीले सरसों के बीजों और दो गोमती चक्र रखें. एक गोमती चक्र पर अपने पति का नाम लिखें और दूसरे पर अपना नाम लिखें. अब इस पोटली को तिजोरी में संभाल कर रखें. मान्यता है कि इस उपाय से दोनों के बीच की खटास खत्म होकर आपसी प्‍यार बढ़ने लगेगा. 
4. दंपति के बीच रोज-रोज लड़ाई-झगड़ा होता है तो पति-पत्नी को स्‍फटिक की माला पहननी चाहिए. 
5.  करवा चौथ की सुबह पति-पत्नी एक साथ शिव-पार्वती मंदिर जाएं और साथ मिलकर साथ पूजा करें. पूजा के दौरान शिव-पार्वती को मीठा पान अर्पित करें. पूजा संपन्न होने के बाद प्राथर्ना करें पान की मिठास की तरह ही आप दोनों के शादीशुदा जीवन में भी मिठास बनी रहे.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Karva Chauth 2023: करवाचौथ पर गलती से भी यहां बैठकर नहीं लगाएं मेहंदी, गलती पड़ सकती है भारी

Karwa Chauth 2023: इन चीजों के बिना अधूरी है करवाचौथ की सरगी की थाली, आप भी जानें शुभ-अशुभ

Trending news