Ghaziabad New Name: जल्द बदल जाएगा गाजियाबाद का भी नाम! इन नामों पर चर्चा तेज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2051059

Ghaziabad New Name: जल्द बदल जाएगा गाजियाबाद का भी नाम! इन नामों पर चर्चा तेज

Ghaziabad New Name: जल्द ही दिल्ली NCR से जुड़े उत्तर प्रदेश के शहर गाजियाबाद का नाम बदलने वाला है. इसको लेकर नगर निगम में प्रस्ताव पारित हो गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस शहर का नाम बदलकर गजनगर और हरनंदीनगर रखने पर विचार चल रहा है. 

 

Ghaziabad New Name: जल्द बदल जाएगा गाजियाबाद का भी नाम! इन नामों पर चर्चा तेज

Ghaziabad New Name: दिल्ली NCR के अंतर्गत आने वाले शहर गाजियाबाद के नाम बदले जाने की चर्चा एक बार फिर से तेज हो गई है. नाम बदले जाने का प्रस्ताव नगर निगम में लाया गया है. इससे पहले भी प्रदेश में कई शहरों के नाम बदले जा चुके है. इलाहाबाद से प्रयागराज और फैजाबाद से अयोध्या जैसे कई उदाहरण है. साल 2018 में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया था. ऐसे ही फैजाबाद से अयोध्या कर दिया गया था. हाल ही में अलीगढ़ का भी नाम बदलकर हरिगढ़ करने के प्रस्ताव पर नगर निगम की मुहर लग चुकी है. 

बताया जा रहा है कि नगर निगम में गाजियाबाद के नए नाम के रूप में दो विकल्पों पर विचार किया जा रहा है- गजनगर और हरनंदीनगर. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वार्ड नंबर 100 के भाजपा पार्षद संजय सिंह ने प्रस्ताव नगर निगम में पेश किया है, जिसे बोर्ड की बैठक में चर्चा के लिए लाया जा सकता है. सदन में भाजपा के पास बहुमत होने की वजह से प्रस्ताव के पास होने की उम्मीद की जा रही है. गाजियाबाद की मेयर सुनीता दयाल ने शहर का नाम बदले जाने का प्रस्ताव मिलने की पुष्टि की है.
 
इससे पहले भी 2022 में दूधेश्वर नाथ मंदिर के पुजारी महंत नारायण गिरी ने गाजियाबाद का नाम बदलने के लिए CM योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन सौंपा था. उन्होंने सीएम को गाजियाबाद के नाम की जगह पर की नाम सुझाए थे. उन्होंने गाजियाबाद का नाम गजप्रस्थ, दूधेश्वररथ नगर या हरनंदीपुरम करने का प्रस्ताव पेश किया था. गिरी ने कहा था कि यह नगर महाभारतकालीन है और कभी हस्तीनापुर का हिस्सा हुआ करता था जो यहां से महज 40 किलोमीटर की दूरी पर है. 
 
यह भी पढ़े-  Registry in Uttar Pradesh: अब घर के करीब ही हो जाएगी धांधली रहित रजिस्ट्री, योगी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Trending news