Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2300777
photoDetails0hindi

आम खाना अच्छा या मैंगो शेक, एक्सपर्ट से जानिए कैसे करें फलों का राजा का सेवन

आम की डिमांड हर जगह है. लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं या शेक बनाकर पीते हैं. इसी लोकप्रियता की वजह से देश में आम की कई किस्में मिलती है. स्वाद से भरपूर आम सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

1/10

Mango Shakes Side Effects: फलों का राजा आम कई लोगों का पसंदीदा फल है. गर्मियों में मिलने वाले इस फल को लोग कई तरीकों से खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग इसे काटकर खाते हैं, तो कई इसका रस बनाकर पीते हैं. इतना ही नहीं कुछ लोग इसका शेक बनाकर भी पीते हैं. इस बात से बिल्कुल अनजान होते हैं कि ये उनकी सेहत के लिए हानिकारक है.

आम खाना अच्छा या मैंगो शेक

2/10
आम खाना अच्छा या मैंगो शेक

मैंगो शेक में आम की प्यूरी और दूध होता है और अक्सर इसमें चीनी भी होती है. शेक को लेकर कई चिंताएं हैं. दरअसल, मैंगो शेक से आम की बनावट खत्म हो जाती है. दूध आम का स्वाद खराब कर देता है. आम का हल्का खट्टापन दूध से छिप जाता है. इसमें अनावश्यक चीनी मिलाई जाती है. जिसकी वजह से मैंगो शेक के बजाय ताजे आम खाना बेहतर है.

क्यों है नुकसानदायक?

3/10
क्यों है नुकसानदायक?

न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन डॉ. वेदिका दत्त की मानें तो बाजार में मिलने वाले मैंगो शेक में दुकानदार स्वाद बढ़ाने के लिए आइसक्रीम और अन्य स्वीटनर डाल देते हैं. इससे आम फायदे की बजाय ज्यादा नुकसान पहुंचाने वाला साबित हो सकता है.

गर्म होती है आम की तासीर

4/10
गर्म होती है आम की तासीर

गर्मियों में आम के साथ-साथ मैंगो शेक का इस्तेमाल खूब होता है, लेकिन अगर आप रोज मैंग शेक पीते हैं तो इससे आपकी बॉडी को नुकसान पहुंच सकता है. आम की तासीर गर्म होती है. ऐसे में रोजाना मैंगो शेक पीने से आपके शरीर की गर्मी बढ़ सकती है.

सेहत के लिए हानिकारक

5/10
सेहत के लिए हानिकारक

बेहद स्वादिष्ट लगने वाला मैंगो शेक यूं तो सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों के लिए ये जूस हानिकारक भी हो सकता है. जी हां, कुछ मेडिकल कंडीशन्स में मैंगो शेक आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप भी इसके शौकीन हैं, तो पहले इससे होने वाले नुकसान को जान लें.

डायबिटीज और प्री-डायबिटिक लोग

6/10
डायबिटीज और प्री-डायबिटिक लोग

आम में चीनी की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है. मैंगो शेक की वजह से शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको डायबिटीज और प्री-डायबिटीज है, तो मैंगो शेक आपके लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए इसे कम मात्रा में खाना या इनका परहेज करना ही अच्छा विकल्प है.

एलर्जी वाले लोग

7/10
एलर्जी वाले लोग

वैसे तो आम सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी हो सकती है. ऐसे में अगर आपको पहले कभी आम खाने के बाद एलर्जी का अनुभव हुआ है, तो मैंगो शेक से दूरी बनाना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा.

पाचन संबंधी समस्याएं होने पर

8/10
पाचन संबंधी समस्याएं होने पर

जरूरत से ज्यादा आम का सेवन भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. दरअसल, कुछ लोगों को आम की वजह से पाचन संबंधी सूजन, गैस और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपका पेट संवेदनशील है, तो आपको मैंगो शेक से बचना चाहिए.

वजन कम करने वाले सावधान

9/10
वजन कम करने वाले सावधान

आम में कैलोरी की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है. ऐसे में अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो मैंगो शेक आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बेहतर होगा कि मैंगो शेक से बचें या इसे कम मात्रा में पिएं.

10/10

Disclaimer: यहां दी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए है. इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए. कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें.