Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2300936
photoDetails0hindi

दही या छाछ, गर्मी में क्या है सेहत के लिए बेहतर

आज कल लोग अपना वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कम से कम कैलोरी रिच फूड्स शामिल करना चाहते हैं. जिसकी वजह से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें अपनी डाइट में छाछ शामिल करना चाहिए या दही. 

1/8

आज कल लोग अपना वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कम से कम कैलोरी रिच फूड्स शामिल करना चाहते हैं. जिसकी वजह से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि उन्हें अपनी डाइट में छाछ शामिल करना चाहिए या दही. देखें तो दही और छाछ दोनों ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं. 

 

गर्मियों का मौसम

2/8
गर्मियों का मौसम

ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में दही या छाछ का सेवन करते हैं. बहुत से लोगों के मन में ये सवाल रहता है कि वजन कम करने के लिए दही बेहतर है या छाछ. वहीं अगर हम एक्सपर्टस की माने तो वजन कम करने के लिए दही और छाछ दोनों ही अच्छे हैं. 100 ग्राम छाछ में 40 कैलोरी होती है जबकि 100 ग्राम दही में 98 कैलोरी होती है.

 

कैलोरी की मात्रा कम

3/8
कैलोरी की मात्रा कम

देखें तो वजन कम करने के लिए दही से बेहतर छाछ है. दही की तुलना में छाछ में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसलिए छाछ उन लोगों के लिए एक हेल्दी और बेहतर विकल्प है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं. 

 

छाछ शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

4/8
छाछ शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

छाछ में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इससे वेट लॉस के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है. छाछ पीने से बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ कम कैलोरी में आपके शरीर को भरा हुआ रखता है. 

विटामिन और मिनरल्स

5/8
विटामिन और मिनरल्स

छाछ और दही दोनों में प्रोबायोटिक्स होते हैं. जो आंत में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं और डाइजेशन भी अच्छा करता है, जो वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है. इसके अलावा छाछ कैल्शियम, विटामिन और मिनरल्स जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें आम तौर पर फुल फैट वाले दही की तुलना में कम फैट होता है. 

कम लैक्टोज इनटोलरेंट

6/8
कम लैक्टोज इनटोलरेंट

लैक्टोज इनटोलरेंट से जूझ रहे लोगों के लिए दही की तुलना में छाछ पचाना ज्यादा आसान होता है. इसमें आमतौर पर कम लैक्टोज होता है, जो बेहतर डाइजेशन के साथ पूरी हेल्थ में सुधार कर सकता है और वजन कम करने में फायदेमंद हो सकता है.

हार्मोनल संतुलन

7/8
हार्मोनल संतुलन

दही और छाछ दोनों मे मौजूद प्रोबायोटिक्स हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. जो वजन घटाने में मदद करते है. यह दोनों बल्ड सिर्कुलेशन में भी सुधार करते हैं. 

ब्लड शुगर कंट्रोल

8/8
ब्लड शुगर कंट्रोल

छाछ पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती है, जो वजन घटाने में मदद करती है. यह लवण संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है.