Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2015719
photoDetails0hindi

Vastu Tips For New Year: नया साल शुरू होने से पहले घर लाएं ये 8 चीजें, नहीं होगी धन की कमी

नए साल को बेहतर बनाने के लिए वास्‍तु में कुछ उपाय बताए गए हैं. वास्‍तु के अनुसार नए साल पर घर में कुछ चीजों को लाना बहुत शुभ माना जाता है. चलिए जानते है.   

Happy New Year 2024

1/9
Happy New Year 2024

 Happy New Year 2024: जल्द ही साल 2024 की शुरुआत होने वाली है. हर कोई चाहता है कि आने वाला साल उनके जीवन में सुख-समृद्धि लेकर आए. नए साल में माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, नए साल पर घर में कुछ चीजों को लाना बहुत शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जो नए साल में अपने घर जरूर लाएं.

विंड चाइम

2/9
 विंड चाइम

वास्‍तु शास्त्र में विंड चाइम को बहुत शुभ माना गया है. इससे निकलने वाली मधुर आवाज पूरे घर से नकारात्मक ऊर्जा को बाहर कर देती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. नए साल के आगमन पर अपने घर या ऑफिस में एक व‍िंड चाइम जरूर लगाएं. इसे लगाने से घर से दरिद्रता दूर होती है और धन का आगमन होता है. 

 

शीशा

3/9
 शीशा

वास्‍तु में शीशा यानी दर्पण को बहुत ही अच्छा प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि दर्पण में लगाने से दोगुना लाभ मिलता है. नए साल में अपने घर में एक सुंदर सा शीशा लेकर आएं और इसे घर की उत्‍तर दिशा में लगाएं. आप चाहें तो ऑफिस में अपने बैठने के स्‍थान पर भी दर्पण लगा सकते हैं. माना जाता है कि दर्पण लगाने से कमाई तेजी से बढ़ती है.

 

लाफिंग बुद्धा

4/9
लाफिंग बुद्धा

वास्‍तु में लाफिंग बुद्धा को सुख-समृद्धि का खजाना माना जाता है. घर में लाफिंग बुद्धा लाने से खुशियां आती हैं. परिवार के सदस्‍यों के बीच प्‍यार बना रहता है.  आप भी नए साल पर अपने घर में लाफिंग बुद्धा ला सकते हैं. इसे अपने ड्रॉइंग रूम में मुख्‍य द्वार की तरफ रखें. लाफिंग बुद्धा को घर में लाने से आपके घर में धन की कमी नहीं रहती है.

 

तुलसी का पौधा

5/9
 तुलसी का पौधा

सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को सबसे पवित्र माना गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का हरा पौधा होता है, वहां कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है और घर धन-धान्य से भरा रहता है. ऐसे में अगर आपके घर में तुलसी नहीं है या वह सूख गई है तो इस साल घर में तुलसी का पौधा लेकर आएं. 

 

मोर पंख

6/9
मोर पंख

भगवान श्रीकृष्ण को पंख अत्यंत प्रिय है. ऐसे में अगर घर में मोर पंख रखा जाए तो वहां मां लक्ष्मी का सदैव वास रहता है. अगर आप अपने नए साल में अपने जीवन में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो घर में मोर पंख रखें. 

 

बांस का पौधा

7/9
बांस का पौधा

बांस का पौधा समृद्धि और लंबी आयु का प्रतीक माना जाता है. माना जाता है कि यह पौधा नकारात्‍मक ऊर्जा को घर से दूर करता है. इस पौधे को घर में ड्रॉइंग रूम में रखना चाहिए. इस जगह बांस का पौधा रखने से यह धन को अपनी तरफ आकर्षित करता है. घर में बांस का पौधा रखने से उसके अशुभ प्रभाव दूर होते हैं. यह भी माना जाता है कि घर में बांस का पौधा रखने से घर के सभी सदस्‍य निरोग रहते हैं.

 

चांदी का हाथी

8/9
चांदी का हाथी

नए साल की शुरुआत से पहले आप घर में चांदी का हाथी लेकर आए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चांदी के हाथी का चमत्कारी प्रभाव होता है. इसे रखने से राहु और केतु का बुरा प्रभाव समाप्त होता है और व्यापार और नौकरी में तरक्की होती है. 

एक्वेरियम

9/9
एक्वेरियम

वास्‍तु में मछलियों को सौभाग्‍य का सूचक माना जाता है. घर में एक्‍वेरियम का होना संपन्‍नता को दर्शाता है. माना जाता है कि जिस घर में एक्‍वेरियम होता है वहां धन- समृद्धि बढ़ती है और अशुभ प्रभाव दूर होते हैं. नए साल में घर में एक्‍वेरियम लाएं.  इसके लिए उत्‍तर दिशा चुनें. उत्‍तर दिशा को धन की और भगवान कुबेर की दिशा माना जाता है. माना जाता है कि इस दिशा में एक्वेरियम लगाने से आपके घर में संपन्‍नता बढ़ती है.