Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2017622
photoDetails0hindi

Winter Bath Tips: सर्दी में ठंडे पानी से नहाना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद ! आज जान लें सच

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, सर्दियों के दौरान ठंडे पानी से नहाना से मांसपेशियों का तनाव दूर होता है. ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है. आइए जानते हैं इसके सबसे अहम फायदे.  

इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

1/8
इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार

अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है. जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर खुद को गर्म रखने की कोशिश करता है और इस प्रक्रिया में सफेद रक्त कोशिकाएं निकलती हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती हैं.

 

तनाव दूर करने में मददगार

2/8
तनाव दूर करने में मददगार

ठंडे पानी से नहाने से हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति का मूड भी अच्छा रहता है. इस तरह ठंडे पानी से नहाने पर आपको ज्यादा आराम महसूस होगा. रक्त संचार बेहतर होता है. जब हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो रक्त हमारे शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचता है, जिससे हम गर्म रह सकते हैं. ऐसे में ठंडे पानी से नहाने से धमनियां मजबूत होती हैं और रक्तचाप कम करने में मदद मिलती है. यह तरीका आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है.

 

मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी में सहायक

3/8
मांसपेशियों की तेजी से रिकवरी में सहायक

ठंडे पानी से नहाने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है. यह कोल्ड कंप्रेशन की तरह काम करता है.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

4/8
 त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

आप सर्दियों में गर्म पानी से नहाते हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी हो जाती है और त्वचा में जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या भी हो सकती है. वहीं, अगर आप ठंडे पानी से नहाते हैं तो यह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होता है.

 

डिप्रेशन दूर करता

5/8
डिप्रेशन दूर करता

हेल्थलाइन के मुताबिक सर्दियों में 3 से 5 मिनट तक ठंडे पानी से नहाने से इलेक्ट्रिक शॉक थेरेपी जैसा फायदा होता है. जैसे ही शरीर पर ठंडा पानी पड़ता है शरीर इंडोरफिंस हार्मोन तेजी से रिलीज करने लगता है. यह हैप्पी हार्मोन है. यानी इससे दिनभर फ्रेशनेस, एनर्जेटिक और एलर्टनेस महसूस होता है और डिप्रेशन, एंग्जाइटी दूर हो जाती है.

 

मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है

6/8
मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है

एक रिसर्च के मुताबिक ठंडे पानी में नहाने से शरीर में ब्राउन फैट बढ़ता है. व्हाइट फैट घटता है. यह मेटाबोलिज्म के बूस्ट होने के कारण होता है. इसलिए मोटे लोगों के लिए यह बेहतर है कि वह ठंडे पानी से नहाए लेकिन उसे कोई अन्य बीमारी न हो.

 

ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

7/8
ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

जैसे ही शरीर पर ठंडा पानी पड़ता है बॉडी का नॉर्मल टेंपरेचर अचानक गिर जाता है, इसे मैंटेन करने के लिए बॉडी फिर से नॉर्मल टेंपरेचर पर आने की कोशिश करता है. इस प्रक्रिया में बॉडी का सर्कुलेशन बहुत तेज हो जाता है जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद है.

 

बीमारियों से लड़ने में मददगार

8/8
बीमारियों से लड़ने में मददगार

एक स्टडी में पाया गया है कि सर्दियों में शरीर पर ठंडा पानी पड़ने से खून में ल्यूकोसाइट्स बहुत अधिक सक्रिय हो जाता है. ल्यूकोसाइट्स खून का वह हिस्सा है जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से संबंधित सूक्ष्मजीवों को मार देता है. यानी ल्यूकोसाइट्स के सक्रिय होने से इंफेक्शन, कोल्ड, कफ, फ्लू होने का खतरा कम हो जाता है.