स्‍टाफ नर्स भर्ती परीक्षा की डेट घोषित, इन पांच शहरों में होगा एग्‍जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1956319

स्‍टाफ नर्स भर्ती परीक्षा की डेट घोषित, इन पांच शहरों में होगा एग्‍जाम

Staff Nurse Recruitment 2023: उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर जारी जानकारी के मुताबिक, स्टाफ नर्स एलोपैथ (पुरुष/महिला) भर्ती-2023 के लिए 19 दिसंबर को पांच जिलों में प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होगी. 

Staff Nurse Recruitment 2023

Staff Nurse Recruitment 2023: यूपीपीसीएस (UPPCS) ने स्‍टाफ नर्स एलोपैथ भर्ती 2023 के लिए परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है. प्रारंभिक परीक्षा प्रदेश के पांच शहरों में आयोजित होगी. प्रारंभिक परीक्षा में चयनित अभ्‍यर्थियों को मुख्‍य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. 

पांच जिलों में होगी प्री परीक्षा 
उत्‍तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर जारी जानकारी के मुताबिक, स्टाफ नर्स एलोपैथ (पुरुष/महिला) भर्ती-2023 के लिए 19 दिसंबर को पांच जिलों में प्रारंभिक परीक्षा आयोजित होगी. इसमें प्रदेश की राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, गोरखपुर, कानपुर नगर और मेरठ में सुबह साढे नौ बजे से साढे 11 बजे तक आयोजित होगी. 

2240 पदों पर मांगा गया था आवेदन 
बता दें कि UPPCS ने स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा था. इसमें चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत स्टाफ नर्स (पुरुष) के 171 और स्टाफ नर्स (महिला) के 2069 पद शामिल हैं. इसके लिए करीब 90 हजार के आसपास अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया था. अब प्रारंभिक परीक्षा की डेट घोषित कर दी गई है.  

निगेटिव मार्किंग 
आवेदन प्रक्रिया 21 अगस्‍त से शुरू हुई थी. इसमें वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) व्‍यवस्‍था लागू थी. बड़ी संख्या में अभ्यर्थी समय से ओटीआर नहीं कर सके थे, जिससे आयोग को आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी थी. बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी. प्रारंभिक परीक्षा 85 अंकों की होगी. 

दो घंटे में करने होंगे 170 प्रश्‍न 
बहुविकल्‍पीय के कुल 170 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसके लिए अभ्‍यर्थियों को दो घंटे का समय दिया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान के 30 सवाल, सामान्य हिंदी के 20 और मुख्य विषय नर्सिंग के 120 प्रश्न होंगे. इसके बाद मुख्‍य परीक्षा आयोजित होगी. 

Diwali 2023: दिवाली के दिन अपने राशि के हिसाब से पहना कपड़ा तो बरकत में लगेगी चार चांद, जानिए क्या कहती है आपकी राशि

Trending news