UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में पांच साल छूट की मांग, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2059531

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में पांच साल छूट की मांग, कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

UP Police Bharti:  कई अभ्‍यर्थियों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर कर यूपी पुलिस कांस्‍टेबल 2023 भर्ती में आयु सीमा में पांच साल की छूट की मांग की है. अभ्‍यर्थियों का कहना है कि साल 2018 के बाद कोई भर्ती नहीं हुई. पांच साल बाद अब यूपी पुलिस में भर्ती हो रही है. 

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti: यूपी पुलिस में 60244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी है. 16 जनवरी तक आवेदन किए जाने हैं. इस बीच इलाहाबाद हाई कोर्ट में आयु सीमा में पांच साल छूट की मांग वाली याचिका पर सुनवाई हुई. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने याचिका को लेकर राज्‍य सरकार और उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड से जवाब मांगा है. 

कोर्ट ने राज्‍य सरकार ने मांगा जवाब 
दरअसल, जय प्रकाश समेत कई अभ्‍यर्थियों ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर कर यूपी पुलिस कांस्‍टेबल 2023 भर्ती में आयु सीमा में पांच साल की छूट की मांग की है. अभ्‍यर्थियों का कहना है कि साल 2018 के बाद कोई भर्ती नहीं हुई. पांच साल बाद अब यूपी पुलिस में भर्ती हो रही है. ऐसे में अभ्‍यर्थियों को पांच साल की छूट दी जानी चाहिए. बता दें कि राज्‍य सरकार पहले ही तीन साल की छूट दे दी है.   

खेल कोटे व दारोगा की भर्ती में दी जा रही छूट 
याचिका में बताया गया कि पूर्व में राज्‍य सरकार की ओर से सुप्रीम कोर्ट में मनीष कुमार बनाम यूनियन ऑफ इंडिया में दाखिल हलफनामे में हर साल आरक्षी भर्ती करने की बात कही गई है. लेकिन ऐसा नहीं किया गया. पांच साल बाद यूपी पुलिस की भर्ती आने पर हजारों अभ्‍यर्थी ओवरएज हो गए हैं. याचिका में यह भी बताया गया कि राज्‍य सरकार द्वारा आयोजित नई भर्ती में खेल कोटे से आरक्षी भर्ती व दारोगा भर्ती में पांच साल की छूट दी गई है तो कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर छूट क्‍यों नहीं दी जा रही है. 

आवेदन के लिए अंतिम दो दिन शेष 
बता दें कि उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने कांस्‍टेबल के 60244 पर्दो पर भर्ती के लिए 27 दिसंबर से आवेदन मांग रहा है. इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर 16 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं, फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 है. 

30 लाख से ज्‍यादा अभ्‍यर्थियों के शामिल होने की उम्‍मीद 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा फरवरी में होगी. कांस्‍टेबल परीक्षा में 30 लाख से ज्‍यादा  अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है. इसके लिए पूरे प्रदेश में 6 हजार से ज्‍यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. साथ ही परीक्षा में किसी तरह की नकल न होने पाए, इसके लिए भी पूरी व्‍यवस्‍था की जा रही है. परीक्षा पर एसटीएफ की नजर रहेगी. 

Trending news