UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में 3 साल छूट योगी सरकार ने दी, जानें किन्हें मिलेगा फायदा
Advertisement

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में 3 साल छूट योगी सरकार ने दी, जानें किन्हें मिलेगा फायदा

UP Police Bharti: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए आवेदन बुधवार 27 दिसंबर से शुरू हो रहे थे. सपा, रालोद, कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक दलों ने युवाओं को आयु सीमा में छूट की मांग रखी थी. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X और फेसबुक के जरिए भी युवा लगातार इसकी मांग उठा रहे थे. 

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर लाखों युवाओं को यूपी सरकार ने गुड न्यूज दी है. आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में युवाओं को उम्र में तीन साल की छूट दी जाएगी. मंगलवार देर शाम इस संबंध में संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है. 

युवाओं की मांग पर सरकार ने सहमति जताई 
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए आवेदन बुधवार 27 दिसंबर से शुरू हो रहे थे. सपा, रालोद, कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक दलों ने युवाओं को आयु सीमा में छूट की मांग रखी थी. सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म X और फेसबुक के जरिए भी युवा लगातार इसकी मांग उठा रहे थे. युवाओं का सबसे बड़ा तर्क यही था कि 2018 में आखिरी भर्ती के वक्त उनमें से ज्यादातर युवा अंडर एज थे और अब पांच साल बाद भर्ती में ओवरएज हो गए हैं. यह उनके साथ नाइंसाफी है. बता दें कि पिछले दिनों देवरिया से भाजपा विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने भी सीएम योगी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में भाजपा विधायक ने सीएम योगी से यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट देने की मांग की थी. 

कल से शुरू हो रहा आवेदन 
बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल के 60244 पदों पदों पर भर्ती के लिए  उत्तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं.

अभी तक कितनी तय थी आयु सीमा
अभी तक पुलिस भर्ती के लिए पुरुष वर्ग के अभ्‍यर्थियों की आयु 18 साल से 22 वर्ष तक रखी गई थी. वहीं, महिला उम्‍मीदवारों के लिए 18 वर्ष से 25 वर्ष वायु सीमा तय थी. इसके अलावा एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के अभ्‍यर्थियों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. अब तीन साल की छूट दे दी गई है. माना जा रहा है कि अब 18 से 25 साल तक आयु सीमा के युवा भी आवेदन कर सकेंगे. अधिक जानकारी के लिए उत्‍तर प्रदेश पुलिस एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाएं. 

ये दस्‍तावेज कर लें तैयार 
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन तमाम दस्तावेज अपलोड करने होंगे. उनकी पहले से ही स्कैन सॉफ्ट कॉपी मांगी गई है. इनमें पासपोर्ट फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र शामिल हैं.

300 अंकों की लिखित परीक्षा
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की है. यह परीक्षा ऑफलाइन होगी, यानी परीक्षा केंद्र में इन पदों के लिए एग्जाम कराया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल और फिटनेस टेस्ट कराया जाएगा. 

हेल्पलाइन नंबर जारी
UPPRPB ने उम्मीदवारों की आवेदन में मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. किसी उम्मीदवार को आवेदन में दिक्कत होती है तो वो 044-47749010 पर कॉल करके सवालों का जवाब पा सकते हैं. UPPRPB ने युवाओं को भर्ती के लिए हेल्पलाइन जारी की है. इसके लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है. अभी तक की अधिसूचना के अनुसार, किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास और अधिकतम 22 साल तक की आयु वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे. महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 साल थी. 

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस भर्ती में उम्र में छूट का मामला गरमाया, अखिलेश के बाद जयंत चौधरी ने लपका युवाओं का मुद्दा

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट का मुद्दा पहुंचा हाईकोर्ट, 3 अहम दलीलें रखीं

Trending news