UP Police Bharti:...तो 11 फरवरी को नहीं होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, जानिए कहां फंसा पेंच
Advertisement

UP Police Bharti:...तो 11 फरवरी को नहीं होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, जानिए कहां फंसा पेंच

UP Police Bharti: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख को लेकर नया अपडेट आया है. ऐसा हो सकता है कि लिखित परीक्षा की डेट आगे बढ़ जाए. ऐसा क्यों हो रहा है इसके लिए पढ़ें खबर.

UP Police Bharti:...तो 11 फरवरी को नहीं होगी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा, जानिए कहां फंसा पेंच

UP Police Bharti: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा (up constable recruitment exam) की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर है. सिपाही भर्ती परीक्षा  की तारीख में बदलाव हो सकता है. इसका कारण है एक ही दिन में पड़ रही दो परीक्षाएं. इसी दिन उप्र लोक सेवा आयोग द्वारा समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी है.  सिपाही भर्ती में करीब 25 लाख, जबकि आयोग की परीक्षा में 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. ऐसे में दोनों परीक्षाएं एक साथ में आयोजित कराना प्रशासन के लिए चुनौती बन सकता है.  इसलिए संभावना है कि सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख बदल जाए.

दूसरी परीक्षा अड़चन 
सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित करने में दूसरी परीक्षा अड़चन बन रही है, दरअसल, भर्ती बोर्ड ने लिखित एग्जाम के लिए 11 फरवरी की तारीख प्रस्तावित की थी. इसको लेकर सभी जिलों के डीएम और एसपी को तैयारियां करने के लिए कहा. इसी दिन उप्र लोक सेवा आयोग द्वारा समीक्षा अधिकारी एवं सहायक समीक्षा अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी है. सिपाही भर्ती में करीब 25 लाख, जबकि आयोग की परीक्षा में 10 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है.

प्रशासन के लिए चुनौती
ऐसे में दोनों परीक्षाएं साथ में आयोजित कराना प्रशासन के लिए चुनौती बन सकता है.  वहीं दूसरी ओर भर्ती बोर्ड ने बुधवार से शुरू होने वाले ऑनलाइन आवेदन की तैयारियां पूरी कर ली हैं. पहले दिन सबसे ज्यादा आवेदन होने की संभावना जताई जा रही है, 

पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट
यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे युवाओं को प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ी राहत दी है. अब यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती में युवाओं को उम्र में तीन साल की छूट दी जाएगी. मंगलवार देर शाम इस संबंध में संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है. यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए आवेदन बुधवार 27 दिसंबर से शुरू हो रहे हैं. 27 दिसंबर 2023 से 16 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. भर्ती में उम्र को लेकर युवाओं का सबसे बड़ा तर्क यही था कि 2018 में आखिरी भर्ती के वक्त उनमें से ज्यादातर युवा अंडर एज थे और अब पांच साल बाद भर्ती में ओवरएज हो गए हैं. यह उनके साथ नाइंसाफी है. आपको बता दें कि पिछले दिनों देवरिया से भाजपा विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने भी सीएम योगी से मुलाकात की थी. इस मुलाकात में भाजपा विधायक ने सीएम योगी से यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट देने की मांग की थी. 

आधिकारिक वेबसाइट
uppbpb.gov.in 

300 अंकों की लिखित परीक्षा
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा 300 अंकों की है. यह परीक्षा ऑफलाइन होगी, यानी परीक्षा केंद्र में इन पदों के लिए एग्जाम कराया जाएगा. चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल और फिटनेस टेस्ट कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस भर्ती में उम्र में छूट का मामला गरमाया, अखिलेश के बाद जयंत चौधरी ने लपका युवाओं का मुद्दा

यह भी पढ़ें : UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट का मुद्दा पहुंचा हाईकोर्ट, 3 अहम दलीलें रखीं

Trending news