UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कॉन्सटेबल के 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती जल्द, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1835780

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस कॉन्सटेबल के 50 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती जल्द, यहां देखें लेटेस्ट अपडेट

UP Police Bharti 2023:यूपी पुलिस में नौकरी का सपना देखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है. 53 हजार सिपाही भर्ती को लेकर जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. यहां देखें लेटेस्ट अपडेट...

UP Constable Bharti 2023

UP Constable Bharti 2023: यूपी पुलिस विभाग (UP Police Bharti) में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग (Vacancy in UP Police) में बंपर भर्ती निकलने वाली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी पुलिस में रिक्त 52,699 पदों पर जल्द भर्ती हो सकती है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की ओर से पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षी नागरिक पुलिस, आरक्षी पीएसी, आरक्षी पीएसी विशेष सुरक्षा, फायरमैन और नवगठित पीएसी महिला वाहिनियों में भर्ती होनी है. हाल ही में बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया के लिए इच्छुक कार्यदायी संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए हैं. 

कार्यदायी संस्था से मांगे EOI 
इस भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली ऑफलाइन/ऑनलाइन लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स की जांच, शारीरिक मानक परीक्षा शारीरिक दक्षता परीक्षा और अंतिम चयन सूची तैयार किए जाने के लिए ख्याति प्राप्त कार्यदायी संस्था के चयन के लिए आवेदन मांगे हैं. पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस व समकक्ष पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक कार्यदायी संस्थाओं से 25 अगस्त 2023 तक EOI (एक्प्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) आमंत्रित किए हैं. 

कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया
खबरों के मुताबिक,  कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अभ्यर्थियों को अक्टूबर महीने में ऑनलाइन एप्लिकेशन के लिए आमंत्रित करने की तैयारी की जाएगी. बोर्ड का अनुमान है कि इस भर्ती के लिए 20 से 25 लाख अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि UPPRPB जल्द ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगा. 

आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन अपलोड होने के बाद कैंडिडेट्स कांस्टेबल भर्ती अभियान के संबंध में सभी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे. इसमें महत्वपूर्ण तिथियां, पदों का विवरण, योग्यता मानदंड, फिजिकल एफिशिएंसी और माप पैरामीटर, फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट, आयु सीमा, आवेदन शुल्क, चयन मानदंड और आवेदन प्रक्रिया सहित सभी डिटेल्स होंगी. 

यूपी पुलिस भर्ती चयन प्रक्रिया ( UP Police Constable Selection Process)
रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भर्ती चयन प्रक्रिया में कैंडिडेट्स को लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) और प्री-मेडिकल टेस्ट (PMT) में शामिल होना होगा. उसके बाद डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन होगा. वहीं, योग्यता की बात करें तो उत्तर प्रदेश में हुई पिछली भर्तियों के अनुसार देखें तो कॉन्सटेबल पद पर आवेदन करने के लिए 18 से 30 साल तक के पुरुष और महिला योग्य होंगे. वहीं, शैक्षिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास मांगी जा सकती है. हालांकि, आयु सीमा और योग्यता संबंधित जानकारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल सकेगी.

यूपी पुलिस भर्ती लिखित परीक्षा (UP Police Bharti Exam Pattern)
इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हाइब्रिड मोड (ऑफलाइन/ऑनलाइन) में आयोजित की जाने की संभावना है. उम्मीद है कि परीक्षा में वस्तुनिष्ठ यानी बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जा सकते हैं. इसमें मैथ्स, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और भाषा पेपर (हिंदी/अंग्रेजी) पर आधारित हो सकते हैं. लिखित परीक्षा में अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यमों में आयोजित की जाएगी. 

UP Police Vacancy के लिए कैसे कर सकेंगे आवेदन 
इच्छुक कैंडिडेट्स को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन के लिए UPPRPB की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर समय-समय पर विजिट करते रहें. यूपी पुलिस में नौकरी पाने का यह शानदार मौका हाथ से ना जानें दें. 

Nagar Nigam Bharti in UP: यूपी में नगर निगम-नगर पालिका में बंपर भर्ती, फटाफट कर लें इन पदों पर आवेदन की तैयारी

खुशखबरी! 10वीं पास को भी मिलेगी सरकारी नौकरी, डाक विभाग ने निकाली बंपर भर्तियां

Watch: कुछ घंटों में चांद की सतह छूने वाला है चंद्रयान 3 , चंद्रयान 2 के ऑर्बिटर ने चंद्रयान 3 के लैंडर का किया स्वागत

Trending news