UP Police Bharti 2023: आने वाला है पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, एग्जाम क्लियर करना है तो जान लें पैटर्न
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1886660

UP Police Bharti 2023: आने वाला है पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन, एग्जाम क्लियर करना है तो जान लें पैटर्न

UP Police Bharti 2023 Update:  उत्तर प्रदेश कॉन्स्टेबल भर्ती (UP Constable Recruitment) का इंतजार लाखों उम्मीदवार टकटकी लगाए कर रहे हैं. आयोग जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है. जानिए कि कॉन्स्टेबल भर्ती का एग्जाम पैटर्न किस तरह का हो सकता है. 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड

UP Police Bharti 2023 Update: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती 2023 (UP Police Bharti 2023) का इंतजार लाखों उम्मीदवार बेसब्री से कर रहे हैं. अभ्यर्थियों का ये इंतजार जल्द खत्म हो सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट बोर्ड (UPPRB) द्वारा भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक हैं तो पिछली बार हुए एग्जाम के सिलेक्शन की प्रक्रिया को जरूर जान लीजिए. 

किन पदों पर होगी भर्ती 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती का आयोजन विभिन्न पदों जैसे सब इंस्पेक्टर, जेल वार्डन, कॉन्स्टेबल, रेडियो ऑपरेटर, कंप्यूटर ऑपरेटर आदि के पदों पर की जाएगी. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का 12वीं पास होना अनिवार्य है. अभ्यर्थी का सिलेक्शन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी), पीएमटी, मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा. 

कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा का क्या है फॉर्मेट
यूपी पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाते हैं. प्रश्नपत्र 300 अंकों का होता है, जिसे हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलता है. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाते हैं. परीक्षा ऑब्जेक्टिब बेस्ड होती है. जिसमें सामान्य ज्ञान के 38 प्रश्नों कुल 76 अंकों के, सामान्य हिंदी के 37 सवाल कुल 74 अंकों, संख्यात्मक और मानसिक क्षमता के 38 सवाल 76 अंकों के और तार्किक क्षमता, मानसिक अभिरुचि से 37 सवाल 74 अंकों के पूछे गए. 

लिखित परीक्षा पास करना जरूरी
उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही अगले चरण यानी पीईटी, पीएमटी, मेडिकल एग्जाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा. हालांकि स्पष्ट कर दें कि यहां दिया गया एग्जाम पैटर्न, सिलेबस संभावित है, इसमें यूपी पुलिस द्वारा चेंज भी किया जा सकता है. परीक्षा पैटर्न से जुड़ी विस्तृत डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने बाद ही क्लियर हो पाएगी. 

पिछले साल कितनी थी कटऑफ
कटऑफ की बात करें तो साल 2018-19 में आयोजित की गई कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए 185.34, ओबीसी के लिए 172.32, एससी के लिए 145.39 और एसटी के लिए 119.19 अंक थी. इस साल कॉन्स्टेबल भर्ती की कटऑफ परीक्षा आयोजित किए जाने के बाद जारी की जाएगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि भर्ती से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए यूपी पुलिस भर्ती की ऑफिशियल वेबसाइट जरूर विजिट करते रहें. 

 

Trending news