UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में पास करनी होगी बैक ड्राइविंग की ये बड़ी परीक्षा, आज से करें तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1884772

UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में पास करनी होगी बैक ड्राइविंग की ये बड़ी परीक्षा, आज से करें तैयारी

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस में आरक्षी चालक के 8652 पदों पर भर्ती के लिए चालक दक्षता परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है. साथ ही वाहन चालन दक्षता परीक्षा का मापदंड भी तय कर दिया गया है.

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti 2023 : अगर आप भी यूपी पुलिस के विभिन्‍न पदों पर वाहन चालक बनना चाह रहे हैं तो उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइन को अच्‍छे से पढ़ लेना चाहिए. दरअसल, पुलिस भर्ती बोर्ड ने सशस्‍त्र पुलिस और प्रादेशिक सशस्‍त्र बल में वाहन चलाने वाले सिपाही पदों पर चयन को योग्‍यता जारी कर दी है. इसके लिए वाहन चलाना ही नहीं आना चाहिए बल्कि बैक ड्राइविंग को लेकर बड़ा टेस्ट पास करना होगा. 

ऐसे होगा चयन 
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड (UP Police Recruitment 2023) के मुताबिक, वाहन चलाने वाले सिपाही के पद पर चयन के लिए गाड़ी पार्क करने से लेकर गैराज तक में खड़ी करने के नियम पता होना चाहिए. बताया गया कि जिन अभ्‍यर्थियों को सड़क पार्किंग से लेकर गैराज तक गाड़ी खड़ी करने के संकेतांक नहीं पता होगा, वह अयोग्‍य माना जाएगा. 

पहले चरण की परीक्षा 
बता दें कि यूपी पुलिस में आरक्षी चालक (UP Police Head Constable Bharti 2023) के 8652 पदों पर भर्ती के लिए चालन दक्षता परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है. साथ ही वाहन चालन दक्षता परीक्षा का मापदंड भी तय कर दिया गया है. वाहन चालक (Driving Test) बनने के लिए तीन तरह की परीक्षाओं से गुजरना होगा. 

दूसरे चरण की परीक्षा 
इसमें पहला मापदंड में अभ्‍यर्थियों से गैराज में वाहन खड़ी करने के लिए दीवारों पर बने संकेतांक को पहचानना होगा. इस परीक्षा में सफल अभ्‍यर्थियों को रोड ड्राइविंग टेस्‍ट लिया जाएगा. इसमें सड़क यातायात नियमों का पालन करते हुए निर्धारित गति एवं यातायात संकेतों के अनुसार वाहन चलाना होगा. सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने वाले अभ्‍यर्थियों को पास माना जाएगा. 

तीसरे चरण की परीक्षा 
वहीं, इन दोनों टेस्‍ट में पास हुए अभ्‍यर्थियों को तीसरी परीक्षा पार्किंग से जुड़ी होगी. इसमें समानांतर पार्किंग दो हल्‍के वाहनों के बीच 15 फीट की दूरी के मध्‍य गाड़ी को पार्क करना होगा. खास बात है कि गाड़ी पार्क करते समय अभ्‍यर्थियों को पीछे मुड़कर नहीं देखना होगा.  ऐसे में आपको पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए ड्राइविंग टेस्ट की भी उचित तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. ड्राइविंग टेस्ट में पास होने पर आपके लिए मुख्य परीक्षा की राह आसान हो जाएगी. 

Atal Awasiya Vidyalaya: यहां देखिए कैसा है अटल आवासीय विद्यालय, जिसका PM Modi ने किया उद्घाटन 

Trending news