SBI Clerk Bharti 2023: एसबीआई में क्‍लर्क की बंपर भर्ती, जानें सरकारी बैंक की नौकरी के लिए कब और कहां करें आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1964988

SBI Clerk Bharti 2023: एसबीआई में क्‍लर्क की बंपर भर्ती, जानें सरकारी बैंक की नौकरी के लिए कब और कहां करें आवेदन

SBI Clerk Notification 2023: एसबीआई (SBI) की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक,  क्लर्क यानी जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) के कुल 8283 पदों पर भर्ती की जानी है. 

SBI Clerk Notification 2023

SBI Clerk Notification 2023: बैंकिंग की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) ने क्‍लर्क के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. इच्‍छुक छात्र आज से आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं. 

ध्‍यान से देख लें नोटिफ‍िकेशन (SBI Clerk Notification 2023)
एसबीआई (SBI) की ओर से जारी नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक,  क्लर्क यानी जूनियर एसोसिएट्स (ग्राहक सहायता और बिक्री) के कुल 8283 पदों पर भर्ती की जानी है. इसके लिए योग्‍य उम्‍मीदवार 7 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  

कब कराई जाएगी परीक्षा (SBI Clerk 2023 Exam Date)
इन पदों पर भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा अगले साल जनवरी माह में आयोजित होगी. वहीं, मुख्‍य परीक्षा की बात करें तो फरवरी तक होगी. हालांकि, परीक्षा की डेट अभी विभाग की ओर से कंफर्म नहीं की गई है. 17 नवंबर से आवेदन शुरू हो गया है. 

क्‍या होनी चाहिए योग्‍यता (SBI Clerk 2023 Eligibility)
एसबीआई की नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, अगर कोई छात्र किसी मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय से किसी भी विषय में स्‍नातक की डिग्री होनी चाहिए. ध्‍यान रहे कि योग्‍य उम्‍मीदवार की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. 

कितना देना होगा शुल्क (SBI Clerk 2023 Fee) 
एसबीआई की नोटिफ‍िकेशन के मुताबिक, क्‍लर्क के पदों पर भर्ती के लिए सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस श्रेणियों के उम्मीदवारों को 750 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि एससी, एसटी और अन्य आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भुगतान में छूट दी गई है. 

कैसे करें आवेदन (How to Apply)
योग्‍य उम्‍मीदवारों को सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाना होगा. इसके बाद होम पेज एसबीआई क्लर्क भर्ती 2023 के लिए उपलब्‍ध लिंक पर क्लिक करना होगा. पंजीकरण करने के लिए विवरण दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें. आवेदन पत्र भरकर शुल्क भुगतान करें. 

Watch: नहाय, खाय से हुई छठ महापर्व की शुरुआत, देखें कैसे सज रहे घाट और बाजार

Trending news