नौसेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा दिए पाएं 56 हजार सैलरी
Advertisement

नौसेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा दिए पाएं 56 हजार सैलरी

Indian Navy Recruitment 2023 Notification: इच्‍छुक अभ्‍यर्थी भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट join Indianavy.gov.in पर जाकर 29 अक्‍टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही स्‍वीकार है. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 224 पदों पर बहाली करना है.

नौसेना में अफसर बनने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा दिए पाएं 56 हजार सैलरी

Indian Navy Recruitment 2023 Notification: भारतीय नौसेना (Indian Navy) में अफसर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. भारतीय नौसेना ने जून 2024 कोर्स के लिए 224 शॉर्ट सर्विस कमीशन अधिकारियों के लिए नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. 

29 तक करें ऑनलाइन आवेदन 
इच्‍छुक अभ्‍यर्थी भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट join Indianavy.gov.in पर जाकर 29 अक्‍टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ही स्‍वीकार है. इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 224 पदों पर बहाली करना है.

इन पदों पर होनी है भर्ती 
इनमें से 18 एजुकेशन ब्रांच के लिए, 100 टेक्निकल ब्रांच के लिए और 106 एक्जीक्यूटिव के लिए है. इसमें जनरल सर्विस (जीएस(एक्स)/हाइड्रो कैडर) के 40 पद, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के 8 पद, नौसेना वायु संचालन अधिकारी के लिए 18 पद, पायलट के 20 पद, लॉजिस्टिक्स के 20 पद, एजुकेशन के 18 पद, इंजीनियरिंग शाखा के 30 पद, विद्युत शाखा के 50 पद और नेवल कंस्ट्रक्टर के 20 पद शामिल हैं. 

एक्जीक्यूटिव ब्रांच के लिए योग्‍यता 
एक्‍जीक्‍यूटिव ब्रांच के लिए इच्‍छुक उम्मीदवारों को न्यूनतम 60% अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई/बी.टेक होना चाहिए. 

एजुकेशन ब्रांच के लिए योग्‍यता 
एजुकेशन ब्रांच के लिए इच्‍छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित डिसिप्लिन में 60% अंकों के साथ एमएससी की डिग्री होनी चाहिए.

टेक्निकल ब्रांच के लिए योग्‍यता 
ऑटोमेशन के साथ मैकेनिकल/मैकेनिकल में न्यूनतम 60% अंकों के साथ बीई/बी.टेक समुद्री, इंस्ट्रुमेंटेशन, उत्पादन, वैमानिकी, औद्योगिक इंजीनियरिंग एवं प्रबंधन, नियंत्रण इंजीनियरिंग, एयरो स्पेस, ऑटोमोबाइल, धातुकर्म, मेक्ट्रोनिक्स, इंस्ट्रुमेंटेशन एवं कंट्रोल से संबंधित ब्रांच में डिग्री होनी चाहिए.

Ram Mandir: सीएम योगी बड़ी देवकाली मंदिर में की पूजा-अर्चना, अयोध्या दौरे का आज दूसरा दिन

Trending news