UP Nagar Nikay Chunav 2022 : एक मकान में 298 वोटर निकले, लखनऊ नगर निगम की मतदाता सूची में मिली कई खामियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1424607

UP Nagar Nikay Chunav 2022 : एक मकान में 298 वोटर निकले, लखनऊ नगर निगम की मतदाता सूची में मिली कई खामियां

Lucknow Nagar Nigam : लखनऊ नगर निगम की वोटर लिस्ट में कई गड़बड़ियां मिलीं. मतदाता सूची वेरिफिकेशन का आदेश

UP Nagar Nikay Chunav 2022 : एक मकान में 298 वोटर निकले, लखनऊ नगर निगम की मतदाता सूची में मिली कई खामियां

Lucknow Nagar Nigam : उत्तर प्रदेश में नगर निगम चुनाव 2022 (UP Nagar Nikay Chunav 2022 ) से पहले बड़ी गड़बड़ियां सामने आईं हैं. इस्माइल गंज वार्ड में तो एक घर में तो 298 वोटर दर्ज होने की बात सामने आने के बाद विवाद बढ़ गया है.कई जगहों पर कई इलाके वार्ड से हटा दिए गए हैं, लेकिन फिर भी वोटर्स का नाम वहां दर्ज है. आरोप है कि बड़ी संख्या में आबादी को मतदाता सूची से बाहर कर दिया गया है. नगर निकाय मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में सिर्फ 4 दिन बचे हैं. ऐसे में नागरिकों और राजनीतिक दलों की ओर से यह संदेह भी जताया जा रहा है कि क्या समय रहते इसमें सुधार हो पाएगा या नहीं. जिला प्रशासन की ओर से लोगों को कहा गया है कि वे अपना नाम ऑनलाइन या ऑफलाइन मतदाता सूची में चेक कर लें, ताकि समय रहते गड़बड़ी दूर की जा सके. 

Lucknow Nagar Nigam : लखनऊ नगर निगम में 88 गांव जुड़ने से आरक्षण का गणित बिगड़ा, सामान्य सीटें घटीं, SC-OBC की बढ़ीं

इस्माइल गंज द्वितीय वार्ड का मतदान केंद्र एलबीएस इंटर कालेज है.लखनऊ में ही कुर्सी रोड से जुड़े शृष्टि अपार्टमेंट, सरगम, जनेश्वर पार्क, स्मृति अपार्टमेंट  और आश्रयहीन सेक्टर, जानकीपुरम सेक्टर 1 से 9 तक, अर्जुन एन्कलेव, बसहा-बसौली जैसे इलाकों से हजारों मतदाताओं के नाम गायब होने की बात सामने आई है.अल्लूनगर, घैला और नहर पुर से ही ऐसे मामले सामने आ रहे हैं. नगर पंचायत काकोरी की वोटर लिस्ट में भी ऐसा ही गड़बड़झाला मिला है. वार्ड नंबर 10 किला के हाउस नंबर 19 में 150 से अधिक वोटर दर्ज हैं.

बख्शी का तालाब में भी ऐसे मामले
इससे पहले बख्शी का तालाब क्षेत्र में भी ऐसी शिकायतें मिली थीं. यहां प्रकाशित मतदाता सूची में गड़बड़ी का मामले का खुलासा हुआ था.  मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत एसडीएम क्षिप्रा पाल से सपा नेता ने की थी. समाजवादी पार्टी के नेता का आरोप है कि बीएलओ ने तमाम कागजात मुहैया कराने के बावजूद मतदाता सूची में नाम नहीं बढ़ाए हैं. इस कारण  मतदाताओं को नगर निगम चुनाव के दौरान वोट डालने से वंचित होना पड़ सकता है. 

गौरतलब है कि नगर निकाय चुनाव को लेकर मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य चल रहा है. वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने-हटाने के बाद 31अक्टूबर को मतदाता सूची प्रकाशित की गई थी.इसके बाद कई गड़बड़ियां सामने आईं. बख्शी का तालाब से बीजेपी विधायक योगेश शुक्ला ने गड़बड़ियों को लेकर सवाल उठाए थे.

यूपी में नगर निकाय चुनाव को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में हैं. मतदाता सूची के सत्यापन और अंतिम प्रकाशन के बाद नवंबर के आखिरी में चुनाव की घोषणा हो सकती है. अभी आगरा, कानपुर, प्रयागराज,झांसी, गोरखपुर, वाराणसी समेत सभी नगर निगमों में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है.  

Trending news