Dry Day in UP: यूपी में दो दिन रहेगी शराबबंदी, शराब के शौकीनों को लगा झटका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1686889

Dry Day in UP: यूपी में दो दिन रहेगी शराबबंदी, शराब के शौकीनों को लगा झटका

Dry Day in UP: उत्तर प्रदेश में दो दिन शराब की बिक्री और रेस्तरां-बार वगैरा में अल्कोहल परोसे जाने पर पाबंदी रहेगी.इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी है. 

Dry Days List May 2023

Dry Day in Uttar Pradesh:  उत्तर प्रदेश में बुधवार से दो दिनों तक शराब की बिक्री बंद रहेगी. यूपी नगर निकाय चुनाव के 11 मई को दूसरे चरण के मतदान को लेकर शराब की बिक्री और ऐसे रेस्तरां-बार औऱ होटलों में शराब परोसने पर पाबंदी रहेगी. उत्तर प्रदेश में नगर निगम, नगरपालिका और नगर पंचायत चुनाव के मद्देनजर पहले चरण में भी शराब की बिक्री प्रतिबंधित रही थी. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से इस बाबत निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारियों को पहले ही दिए जा चुके हैं. चुनाव आचार संहिता का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस बल इस पर नजर रखे हुए है.

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव को धन, बल और शराब आदि के जरिये प्रभावित न किया जा सके, इसके लिए मतदान के दो दिन पहले यह व्यवस्था की जाती है. चुनाव आयोग के पर्यवेक्षक पहले ही जिलों में अवैध शराब खपाने, शराब बांटने या पैसे बांटने के मामलों की जांच कर रहे हैं. तमाम ऐसे वीडियो भी वायरल हुए हैं, जिसमें पैसे या शराब के जरिये चुनाव प्रचार को प्रभावित करने वालों को पकड़ा गया है. ऐसे आरोपियों पर चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर कार्रवाई की गई है. 

हालांकि यूपी में कुछ सार्वजनिक अवकाश और धार्मिक त्योहारों के दौरान भी ड्राई डे (Dry Days in May 2023) घोषित किया जाता है. मद्य निषेध के इन दिनों में भी शराब के ठेके बंद रहे हैं. साथ ही वाइन शॉप, मॉडल वाइन शॉप, बीयर शॉप आदि बंद रहती हैं. 

Dry Days in July 2023
गुरु पूर्णिमा  : 3 जुलाई (Guru Purnima) 

29 जुलाई :  मुहर्रम ( (Muharram) 

Dry Days in August 2023
15 August: स्वतंत्रता दिवस Independence Day
30 अगस्त : जन्माष्टमी (Janmashtami)

Dry Days in September 2023

6 सितंबर - जन्माष्टमी (Janmashtami Date) 
10 सितंबर : गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi)

Dry Days in October 2023

2 अक्टूबर : गांधी जयंती (Gandhi Jayanti)
15 अक्टूबर : दशहरा (Dussehra 2023)
18 अक्टूबर : ईद (Eid-e-Milad ul Nabi)
20 अक्टूबर : वाल्मीकि जयंती

 

WATCH: MP के खरगोन में यात्रियों से भरी बस पुल से नीचे गिरी, 10 से ज्यादा यात्रियों की मौत, दर्जनों घायल

 

 

Trending news