नए अवतार में कुछ इस तरह दिखेगा गोरखपुर एयरपोर्ट, अयोध्‍या की तर्ज पर तैयार की गई डिजाइन
Advertisement

नए अवतार में कुछ इस तरह दिखेगा गोरखपुर एयरपोर्ट, अयोध्‍या की तर्ज पर तैयार की गई डिजाइन

Gorakhpur News : विमानन मंत्रालय ने अयोध्‍या की तरह ही गोरखपुर में एयरपोर्ट बनाने को लेकर डिजाइन तैयार कर लिया है. गोरखपुर में बनने वाले इस एयरपोर्ट में अयोध्‍या की तरह विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं होंगी. 

फाइल फोटो

Airport in Gorakhpur: रामनगरी अयोध्‍या की तर्ज पर ही अब सीएम सिटी गोरखपुर में भी एयरपोर्ट बनाया जाएगा. विमानन मंत्रालय ने इसका डिजाइन तैयार कर लिया है. गोरखपुर में बनने वाले इस एयरपोर्ट में अयोध्‍या की तरह विश्‍वस्‍तरीय सुविधाएं होंगी. जल्‍द ही इस डिजाइन को जमीन पर उतारा जाएगा. 

विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं से लैस होगा एयरपोर्ट 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्‍या की तर्ज पर ही गोरखपुर में भी एयरपोर्ट का निर्माण प्रस्‍तावित है. 42 एकड़ एयरपोर्ट का निर्माण किया जाएगा. इसमें 18 हजार वर्गमीटर में एयरपोर्ट का भवन तैयार किया जाएगा. वहीं, बाकी जगह में टेकऑफ, लैंडिंग और पार्किंग की व्‍यवस्‍था की जाएगी. यात्रियों को एयरपोर्ट तक आने-जाने में कोई दिक्‍कत न हो इसके लिए नंदानगर चौकी से ही अंदर फोरलेन सड़क का भी निर्माण किया जाएगा. 

एयरपोर्ट विस्‍तार में इतना आएगा खर्च 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गोरखपुर में एयरपोर्ट निर्माण में करीब 900 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. एयरपोर्ट विस्‍तार की मंजूरी मिलने के बाद अब यहां विश्‍वस्‍तरीय सुविधाओं को जमीन पर उतारा जाएगा. जानकारी के मुताबिक, एयरपोर्ट पर एक बार में 10 विमान पार्क किए जा सकेंगे. एक साथ 1500 यात्री चेकइन-चेकआउट कर सकेंगे. 

रनवे पर पैदल जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत 
इसके अलावा दिल्‍ली एयरपोर्ट की तरह यहां पांच ऐरो ब्रिज भी बनाए जाएंगे. इससे यात्री सीधे चेकइन लाउंज से विमान में सवार हो सकेंगे. साथ ही यात्रियों को रनवे पर पैदल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बता दें कि पिछले दिनों रक्षा मंत्रालय ने गोरखपुर एयरपोर्ट के लिए 42.14 एकड़ जमीन उपलब्‍ध कराने की अनुमति देने के साथ ही निर्माण कार्यों को 76 करोड़ रुपये का फंड स्‍वीकृत कर दिया था. 

अभी इन शहरों के लिए मिलती है फ्लाइट 
गौरतलब है कि अभी गोरखपुर से दिल्‍ली, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, प्रयागराज के लिए रोजाना 10 फ्लाइट उड़ान भरते हैं. गोरखपुर एयरपोर्ट का विस्‍तार होने के बाद चेन्‍नई, बेंगलुरु, वाराणसी समेत कई शहरों के लिए सीधे कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी. 

Trending news