Lawyers Police Clash: हापुड़ में पुलिस और वकीलों की झड़प के बाद मुकदमा दर्ज, हड़ताल पर वकील
Advertisement

Lawyers Police Clash: हापुड़ में पुलिस और वकीलों की झड़प के बाद मुकदमा दर्ज, हड़ताल पर वकील

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में वकीलों द्वारा मंगलवार को किए गए जाम लगाकर प्रदर्शन और मारपीट के मामले में पुलिस ने 16-17 नामजद सहित 150 से 200 अज्ञात वकीलों के खिलाफ बलवा, निषेध आज्ञा का उल्लंघन, पुलिसकर्मियों से मारपीट, धारा 144 का उल्लंघन, जाम लगाकर तोड़फोड़ करना आदि जैसी संगीन

Lawyers Police Clash: हापुड़ में पुलिस और वकीलों की झड़प के बाद मुकदमा दर्ज, हड़ताल पर वकील

अभिषेक माथुर/हापुड़: उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में वकीलों द्वारा मंगलवार को किए गए जाम लगाकर प्रदर्शन और मारपीट के मामले में पुलिस ने 16-17 नामजद सहित 150 से 200 अज्ञात वकीलों के खिलाफ बलवा, निषेध आज्ञा का उल्लंघन, पुलिसकर्मियों से मारपीट, धारा 144 का उल्लंघन, जाम लगाकर तोड़फोड़ करना आदि जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है.

Lawyers- Police Clash: हापुड़ में पुलिसवालों और वकीलों के बीच क्यों हुई भिड़ंत,जानें पूरा मामला

यह था पूरा मामला...
उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में तीन दिन पहले महिला वकील में और पुलिस के सिपाही का विवाद हो गया था. इस विवाद का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ था. सड़क पर काफी विवाद होने के बाद पुलिस ने महिला अधिवक्ता और उनके पिता के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी. हापुड़ बार एसोसिएशन ने मंगलवार को पुलिस पर फर्जी रिपोर्ट लिखने का आरोप लगाते हुए तहसील चौराहे पर जाम लगा दिया. जाम की सूचना मिलने पुलिस जाम खुलवाने का प्रयास करने लगी. यहां पर पुलिस वालों में औऱ अधिवक्ताओं में खींचतान होने लगी. इसके बाद पुलिस वालों ने वकीलों पर लाठी चार्ज कर जाम खुलवाया. इसी घटना के विरोध में मंगलवार दोपहर बाद मेरठ कचहरी में भी वकीलों ने हंगामा कर किया था. अधिवक्ताओं ने कचहरी में तैनात पुलिस कर्मियों को कचहरी के बाहर निकाल दिया औऱ जमकर हंगामा काटा.

पुलिस ने दी जानकारी 
एएसपी मुकेश मिश्रा ने बताया कि हापुड़ में सुरक्षा के लिहाज से जिले का पुलिस फोर्स तैनात है. डेढ़ कंपनी पीएसी लगाई गई है. त्योहार को मत नजर रखते हुए किसी तरह की कोई अशांति ना फैले, इसके लिए पुलिसकर्मी अलर्ट है. वकीलों की मारपीट में घायल हुए तीन पुलिस कर्मियों का उपचार चल रहा है. आपको बता दें कि बीते दिन हापुड़ बार एसोसिएशन और गाजियाबाद बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने हापुड़ जिला न्यायालय पर एकत्रित होकर तहसील चौराहे पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया था. वकीलों का यह प्रदर्शन महिला अधिवक्ता प्रियंका त्यागी और उसके पिता के खिलाफ एक पुलिसकर्मी द्वारा रिपोर्ट दर्ज कराए जाने को लेकर था. प्रदर्शन के दौरान वकीलों ने न सिर्फ हवालात में कैदियों से मारपीट करनी शुरू कर दी, बल्कि सड़क पर भी राहगीरों और पुलिसकर्मियों से मारपीट की. 

पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज 
घटना के जुड़े वीडियो सामने आ रहे हैं. वकीलों द्वारा किए गए प्रदर्शन के बाद पुलिस ने उनपर लाठी चार्ज कर उन्हें खदेड़ दिया था. इसके बाद पुलिस ने इस मामले में 16- 17 नामजद वकीलों सहित करीब डेढ़ सौ से 200 अज्ञात वकीलों के खिलाफ संगीन धाराओं ने मुकदमा दर्ज किया है. वहीं सुरक्षा को देखते हुए 10 अक्टूबर तक जिलाधिकारी के आदेश पर धारा 144 लगी हुई है. 

मेरठ से लेकर अलीगढ़ तक वकील उग्र
हापुड़ में पुलिस और वकीलों के बीच हई नोक झोक का असर मेरठ से लेकर अलीगढ़ तक देखने को मिल रहा है. अलीगढ़ में झड़प को लेकर उग्र प्रदर्शन किया, जिसके बाद वकीलों और पुलिस के बीच जमकर नोक झोक हो गई. कुछ देर बाद इतनी बढ़ गई की वकीलों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. घटना की सूचना मिलते ही भारी तादात में पुलिस बल तैनात कर दिया गया. वकील मांग कर रहे हैं कि जब तक कार्रवाई नहीं होगी तब तक हम लोगों का प्रदर्शन जारी रहेगा. हापुड़ में घायल हुए वकीलों को मुआवजे की मांग भी कर रहे हैं. वहीं इसी तरह मेरठ में भी वकिलों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला. यहां करीब 60 वकीलों ने पुलिस एक पुलिस सिपाही को डीएम ऑफिस में घेर लिया. जिसके बाद वहां कहासुनी हो गई. मेरठ कचहरी में वकील किसी भी पुलिस वाले को घुसने नहीं दे रहे हैं.  

 

Raksha Bandhan 2023: क्या है भद्रा काल जिसमें नहीं बांधनी चाहिए राखी

Trending news