गोरखपुर में वैलेंटाइन डे पर हजारों गरीब बेटियों का होगा सामूहिक विवाह, सीएम योगी देंगे ये उपहार
Advertisement

गोरखपुर में वैलेंटाइन डे पर हजारों गरीब बेटियों का होगा सामूहिक विवाह, सीएम योगी देंगे ये उपहार

Gorakhpur news: गोरखपुर में 14 फरवरी को सामूहिक विवाह का समारोह होने जा रहा है. इस दौरान योगी हजारों गरीब बेटियों को आशीर्वाद देने पहुचेगें. बुधवार को खाद कारखाना टीवी परिसर में भव्य आयोजन होगा.

 

mukhyamantri samuhik vivah

Gorakhpur news: गोरखपुर में हजारों गरीब बेटियों के सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन किया गया है. 14 फरवरी को दोपहर के बाद खाद कारखाना परिसर में एक हजार बेटियों का विवाह संपन्न होगा. इस दौरान सीएम योगी वैवाहिक जोड़ों को आशीर्वाद देने पहुचेगें. इस कार्यक्रम की तैयारी के लिए  जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग के अधिकारी जुट चुके हैं. कार्यक्रम की सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है. 

सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये होंगे खर्च 

समाज कल्याण विभाग ने बताया है कि आवेदनों के सत्यापन के बाद करीब एक हजार जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराया जाना है. प्रति विवाह पर सरकार की तरफ से 51 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे. इसमें से 35 हजार रुपये विवाह बंधन में बंधने जा रही कन्या को दिए जाएंगे और 10 हजार रुपये उपहार व अन्य खर्चों के मदद में दिए जाएंगे. 

बुधवार को होने वाले सामूहिक विवाह के समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ जिले के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी होंगे. नवयुगलों को आशीर्वाद देने के लिहाज से समारोह बेहद खास होगा. इस सामूहिक विवाह योजना के तहत सरकार वर-वधू को उपहार भी देती है.

इसमें वधू के लिए विवाह कढ़ाई की एक साड़ी, एक चुनरी, एक डेली यूज की साड़ी, वर हेतु कुर्ता पायजामा, पगड़ी तथा माला, मुस्लिम विवाह के लिए वधू को कढ़ाई वाला सूट, चुनरी, सूट का कपड़ा, वर हेतु कुर्ता पायजामा दिए जाएंगे. आभूषण में चांदी की पायल, बिछुआ भी दिया जाएगा. गृहस्थी के समान में कुकर, जग या लोटा, थाली,  गिलास, कटोरा व चम्मच, बक्सा और सजावट से भरी श्रृंगारदानी दी जाएगी. 

अब तक हो चुके हैं 7620 सामूहिक विवाह
वर्ष 2017-18 से अब तक मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सिर्फ गोरखपुर जिले में ही 7620 शादियां सम्पन्न करा चुकी है. अब इसमें एक हजार की संख्या और जुड़ जाएगी. 

गोरखपुर में सामूहिक विवाह योजना की उपलब्धि

2017-18                  81
2018-19                 256
2019-20                 651
2020-21                 622
2021-22                1416
2022-23                1505
2023-24 (अब तक)   3089

यह भी पढ़ें- 10 लाख करोड़ का निवेश यूपी की ताकत, बजट चर्चा में सीएम योगी ने अखिलेश को दिखाया आईना

Trending news