यूपी में 300 से ज्‍यादा मंदिरों का कायाकल्प होगा, राम मंदिर के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला
Advertisement

यूपी में 300 से ज्‍यादा मंदिरों का कायाकल्प होगा, राम मंदिर के बाद योगी सरकार का बड़ा फैसला

Lucknow News: योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में प्रदेश भर के 75 जिलों के 300 से ज्यादा मंदिरों के रखरखाव और सौंदर्यीकरण पर बड़ी रकम खर्च करने जा रही है. 

Ram Mandir Beautification

Lucknow News: एक तरफ अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण और प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. वहीं, दूसरी ओर योगी सरकार अब प्रदेश भर के मंदिरों के रखरखाव के लिए बड़ा फैसला किया है. प्रदेश की योगी सरकार छोटे मंदिरों के रखरखाव और सौंदर्यीकरण के काम में भी दिलचस्‍पी दिखा रही है. ताकि पर्यटन के क्षेत्र में यूपी का तेजी से विकास हो सके. 

300 से ज्‍यादा मंदिरों का होगा सौंदर्यीकरण 
दरअसल, योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में प्रदेश भर के 75 जिलों के 300 से ज्यादा छोटे-बड़े मंदिरों के रखरखाव और सौंदर्यीकरण पर 150 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है. इसके लिए प्रदेश के ऐसे मंदिर जिनको जिले के जिलाधिकारी या स्थानीय लोगों के द्वारा दिए गए सुझावों के अनुसार रखरखाव और सौंदर्यीकरण की जरूरत है, उसकी सूची को योगी सरकार के पर्यटन और संस्कृति मंत्रालय के द्वारा कंस्ट्रक्शन एजेंसी को सौंपी जा रही है. इसमें आने वाले पूरे खर्च का ब्योरा तैयार कराया जा रहा है. 

बदहाल हो गए कई मंदिर 
ऐसे मंदिर जो नवीकरण या सौंदर्यीकरण के अभाव में बदहाल हो गए हैं, उन पर 50 लाख रुपये हर मंदिर के हिसाब से बजट जारी किया जा रहा है. इनमें से कई मंदिर ऐसे हैं, जो सदियों पुराने हैं और पिछली सरकारों की अनदेखी और मरम्मत के अभाव में बदहाल हो गए हैं. 

इतने रुपये का बजट दिया जाएगा 
योगी सरकार इन मंदिरों के नवीकरण और सौंदर्यीकरण के जरिए प्रदेश की संस्कृति को सहेजने और पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम कर रही है. सरकार की तरफ से इन मंदिरों के नवीकरण के लिए 50 लाख से 2 करोड़ रुपए तक की राशि आवंटित की गई है. जबकि, बड़े मंदिरों के लिए इससे भी ज्यादा राशि का आवंटन किया गया है.

इन मंदिरों पर होगा काम 
इसमें आगरा के बटेश्वर धाम मंदिर, फिरोजाबाद का रुपाणी देवी मंदिर, अलीगढ़ का अमानी बाबा मंदिर, एटा का कैलाश मंदिर, हाथरस का तारागढ़ मंदिर, मैनपुरी का लालपुरी मंदिर, मथुरा का लक्ष्मी मंदिर, अयोध्या का हाथी राम बाबा मंदिर, अंबेडकर नगर का शिव बाबा मंदिर, बाराबंकी का महादेव मंदिर, अमेठी का राम-जानकी मंदिर, गोंडा का झाली धाम मंदिर, बहराइच का बाबा बिहारी दास मंदिर, बलरामपुर का मां पाटेश्वरी देवी मंदिर के साथ गोरखपुर का झारखंडी मंदिर शामिल है. 

मंदिरों के अस्तित्‍व बचाने का काम 
ये सभी वह मंदिर हैं जिनका पुननिर्माण या नवीकरण कराया जा रहा है. इन मंदिरों के अस्तित्व और वैभव को बचाने के लिए यूपी की योगी सरकार की तरफ से यह प्रयास किया जा रहा है. इन मंदिरों की पुरानी संरचना को फिर से तैयार करने के साथ इसके भीतर के काम और चारदीवारी के निर्माण का भी काम कराया जा रहा है. इन मंदिरों को सड़कों और हाइवे से जोड़ने का भी काम किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति के लिए आंदोलन की तारीख का ऐलान, देवकीनंदन ठाकुर ने अखिलेश-राहुल को भी दिया न्योता
 

Trending news