UP Weather Today: यूपी में प्रदूषण का लेवल बढ़ा, बारिश की वजह से गिरा तापमान, इन शहरों में अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2000117

UP Weather Today: यूपी में प्रदूषण का लेवल बढ़ा, बारिश की वजह से गिरा तापमान, इन शहरों में अलर्ट जारी

Weather Today in UP: यूपी में दो दिन बारिश हुई जिसके कारण ठंड बढ़ी है लेकिन हवा में फिर से प्रदूषण का लेवल बढ़ने लगा है. नोएडा में आज AQI 300 के पार पहुंच गया.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather Today: बंगाल की खड़ी से उठने वाले चक्रवाती तूफान का प्रभाव उत्तर प्रदेश में दिखने लगा है. दो दिन से यहां के पूर्वी इलाकों में बारिश हुई जिसके कारण ठंड बढ़ने लगी है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दो-तीन दिन में टेंप्रेचर में अधिक गिरावट देखी जा सकेगी. दूसरी ओर हवा में फिर से प्रदूषण बढ़ा है और लोगों की परेशानियां बढ़ी है. 

पूरे प्रदेश में मौसम शुष्क
शुक्रवार यानी आज पूरे प्रदेश में मौसम के शुष्क बने रहने की आशंका है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले 11 दिसंबर की तारीख को फिर से ताजा पश्चिमी विक्षोभ बड़ रहा है. ये उत्तर-पश्चिमी भारत पर भी असर डालेगा. इसका असर प्रदेश में भी दिखेगा. आगे के 24 घंटे में पूर्वी यूपी के सोनभद्र, वाराणसी, लखनऊ, चंदौली, जैसे जिलों में हल्की बारिश हुई जिससे सुबह से ही इन जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कोहरा छाया रहा. 

तापमान में गिरावट 
पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में तापमान में किसी भी तरह का कोई असर देखा नहीं जा सकेगा, ऐसे अनुमान हैं. यूपी में तापमान के बारे में विस्तार से जानें तो- 
अधिकतम तापमान-  बहराइच में 29.0 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम तापमान- मुजफ्फरनगर 9.4 डिग्री सेल्सियस 
अधिकतम तापमान में अगले पांच दिनों में कोई बड़ा बदलाव होने के आसार नहीं हैं. न्यूनतम तापमान में हालांकि धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस तक का गिरावट दर्ज किया जा सकेगा. 

हवा में प्रदूषण से राहत नहीं
सर्द मौसम के कारण यूपी के कई क्षेत्रों में हवा की गुणवत्ता का लेवल खराब स्तर पर है. आने वाले समय में राहत नही मिलने के आसार हैं. दो दिन तक चलने वाली हवाओं के कारण वायु प्रदूषण में कमी आई थी. आज यानी शुक्रवार की सुबह फिर से हवा में एक्यूआई लेवल बढ़ा हुआ दर्ज किया गया. नोएडा में फिर से एक्यूआई 300 के पार पहंच गया और शुक्रवार सुबह साढ़े बजे नोएडा में 301 एक्यूआई दर्ज हुआ. हवा की गुणवत्ता यहां पर बेहद खराब कैटेगरी में जा पहुंची. ग्रेटर नोएडा में 265 एक्यूआई दर्ज हुआ और गाजियाबाद के लोनी इलाके में 298 एक्यूआई दर्ज हुआ. मुजफ्फरनगर में एक्यूआई लेवल बढ़ा हुआ दर्ज हुआ और इस तरह यहां पर हवा सबसे खराब लेवल पर पहुंच गई. यहां पर एक्यूआई 314 तक जा पहुंचा.

और पढ़ें- Gajer ka Halwa to Peanut Chikki: ऐसी 5 स्वादिष्ट मिठाइयां जो ठंड के मौसम में शरीर को रखती हैं गर्म, अभी जानिए

Trending news